कौन हैं सीमन, जो तमिलनाडु की राजनीति में नई ताकत के रूप में उभर रहे

नाम तमिलर काची (एनटीके) के नेता और पूर्व अभिनेता सीमन तमिल राजनीति में एक नए आइकन के रूप में उभर रहे हैं. दो द्रविड़ पार्टियों के बाद डीएमके और एआईएडीएमके ने क्रमश: राष्ट्रीय राजनीतिक दलों, कांग्रेस और भाजपा के साथ राजनीतिक संबंधों में प्रवेश किया. इसकी वजह से द्रविड़ समूहों के बीच कानाफूसी शुरू हो गई है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 18, 2023, 02:14 PM IST
  • कई मसलों पर सुनी जा रही है सीमन की आवाज
  • 2026 के विधानसभा चुनाव की तैयारी कर रहे सीमन
कौन हैं सीमन, जो तमिलनाडु की राजनीति में नई ताकत के रूप में उभर रहे

नई दिल्लीः नाम तमिलर काची (एनटीके) के नेता और पूर्व अभिनेता सीमन तमिल राजनीति में एक नए आइकन के रूप में उभर रहे हैं. दो द्रविड़ पार्टियों के बाद डीएमके और एआईएडीएमके ने क्रमश: राष्ट्रीय राजनीतिक दलों, कांग्रेस और भाजपा के साथ राजनीतिक संबंधों में प्रवेश किया. इसकी वजह से द्रविड़ समूहों के बीच कानाफूसी शुरू हो गई है.

अभिनेता से राजनेता बने विजयकांत के देसिया मुरपोक्कु द्रविड़ कजगम (डीएमडीके) और अनुभवी राजनीतिक नेता वाइको के मरुमलारची द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एमडीएमके) की उपस्थिति के बावजूद द्रविड़ समर्थकों के बीच एक भावना है कि दोनों नेता बुजुर्ग हैं और द्रविड़ मुद्दे को आगे ले जाने की स्थिति में नहीं है.

आक्रामक मुद्रा वाले राजनेता के तौर पर उभरे हैं सीमन
सीमन आक्रामक मुद्रा वाले राजनीतिक नेता के रूप में उभरे हैं और द्रविड़ ताकतों की आवाज बन रहे हैं और हाल ही में हुए इरोड पूर्व उपचुनाव में कांग्रेस की भारी जीत के बीच डीएमके उम्मीदवार ईवीकेएस एलंगोवन, एनटीके उम्मीदवार मेनका नवनीतन को 10,827 वोट मिले. जबकि एनटीके उम्मीदवार अपनी सावधानी जमा राशि को बचाने के लिए पर्याप्त वोट नहीं जुटा सके, एनटीके के प्रदर्शन को राजनीतिक पर्यवेक्षकों की ओर से अच्छी तरह से प्राप्त किया गया था.

कई मुद्दों पर सुनी जा रही है सीमन की आवाज
तमिलों और तमिल राष्ट्रवाद से जुड़े कई मुद्दों के बीच सीमन की आवाज सुनी जा रही है और नेता पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि वह 2024 का लोकसभा चुनाव अपने दम पर लड़ेंगे. यहां तक कि दक्षिण भारतीय सुपर स्टार कमल हासन, जिन्होंने मक्कल निधि मय्यम (एमएनएम) की स्थापना की है, के डीएमके, कांग्रेस मोर्चे के हिस्से के रूप में चुनाव लड़ने की अधिक संभावना है.

2026 के विधानसभा चुनाव की तैयारी कर रहे सीमन
एनटीके के सूत्रों ने न्यूज एजेंसी आईएएनएस को बताया कि सीमन 2024 के आम चुनावों में कुछ सीटें हासिल करने की योजना नहीं बना रहे हैं, लेकिन 2026 के विधानसभा चुनावों में कुछ सीटें जीतने के लिए पर्याप्त आधार बनाने की कोशिश कर रहे हैं.

राजनीतिक विश्लेषक भी सीमन को कर रहे नोटिस
इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल एंड डेवलपमेंट स्टडीज के निदेशक आर. मुकुंदराज ने दक्षिण भारतीय सामाजिक और राजनीतिक आंदोलनों पर एक थिंक टैंक और चेन्नई से बाहर न्यूज एजेंसी आईएएनएस से बात करते हुए कहा, सीमन लंबे समय से तमिलनाडु के राजनीतिक माहौल से हाशिए पर हैं, लेकिन अचानक मुझे लगता है कि उनमें कुछ खास बात है. मुझे लगता है कि यह मुख्य रूप से तमिल मुद्दों पर सीमन के लगातार तेवर के कारण है, जबकि द्रमुक और अन्नाद्रमुक जैसी मुख्य धारा की पार्टियां जो द्रविड़ और तमिल मुद्दों पर जोर दे रही हैं, अब अधिक कमजोर हो गई हैं.

उन्होंने कहा कि एक समाज के रूप में, तमिल बहुत विनम्र लोग हैं, लेकिन उन्हें अपनी संस्कृति और पहचान पर बहुत गर्व है और उनकी विचारधारा को कम करना उन्हें कभी भी स्वीकार्य नहीं होगा.

तमिलनाडु की आंतरिक राजनीति में सीमन के लिए संभावनाएं
एनटीके उम्मीदवार मेनका नवनीतन द्वारा डाले गए वोट इस बात का संकेत हैं कि एनटीके धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से तमिल राजनीति में आ रही है. सीमन अपने आक्रामक तेवरों से द्रमुक, अन्नाद्रमुक, कांग्रेस और भाजपा दोनों को निशाने पर ले रहे हैं और अपने लिए जगह बनाने की कोशिश कर रहे हैं. तमिल समाज किसी को भी स्वीकार करता है जो तमिल राष्ट्रवाद को बढ़ा रहा है, तमिलनाडु की आंतरिक राजनीति में सीमन को लिफ्ट मिलने की संभावनाएं हैं.

यह भी पढ़िएः Manish Kashyap: जानें कौन हैं ‘सन ऑफ बिहार’ के नाम से मशहूर मनीष कश्यप, क्यों बिहार पुलिस ने किया गिरफ्तार

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़