पीएम मोदी का 27-28 फरवरी को केरल, तमिलनाडु और महाराष्ट्र का दौरा, देखें- पूरा शेड्यूल

PM Modi 27-28 Feb visit schedule: मोदी केरल, तमिलनाडु और महाराष्ट्र की दो दिवसीय यात्रा पर जाने वाले हैं, जहां वह कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. वह अपनी यात्रा केरल से शुरू करेंगे और बुधवार को महाराष्ट्र में समाप्त करेंगे.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 27, 2024, 07:47 AM IST
  • मोदी पहले केरल जाएंगे फिर तमिलनाडु
  • पीएम मोदी अंत में बुधवार दोपहर को महाराष्ट्र पहुंचेंगे
पीएम मोदी का 27-28 फरवरी को केरल, तमिलनाडु और महाराष्ट्र का दौरा, देखें- पूरा शेड्यूल

PM Modi 27-28 Feb visit schedule: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को केरल, तमिलनाडु और महाराष्ट्र की दो दिवसीय यात्रा पर जाने वाले हैं, जहां वह कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. वह अपनी यात्रा केरल से शुरू करेंगे और बुधवार को महाराष्ट्र में समाप्त करेंगे.

केरल में पीएम मोदी
सुबह करीब 10:45 बजे पीएम नरेंद्र मोदी केरल के तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (VSSC) का दौरा करेंगे. एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, मोदी, राज्य की अपनी यात्रा के दौरान, तीन प्रमुख अंतरिक्ष बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे - श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में PSLV एकीकरण सुविधा PIF); महेंद्रगिरि में ISRO प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स में नई 'सेमी-क्रायोजेनिक्स इंटीग्रेटेड इंजन और स्टेज टेस्ट सुविधा'; और VSSC, तिरुवनंतपुरम में 'ट्राइसोनिक विंड टनल' का.

अंतरिक्ष क्षेत्र के लिए विश्व स्तरीय तकनीकी सुविधाएं प्रदान करने वाली तीन परियोजनाएं लगभग ₹1,800 करोड़ की संचयी लागत पर विकसित की गई हैं.

मोदी गगनयान मिशन की प्रगति की भी समीक्षा करेंगे और नामित अंतरिक्ष यात्रियों को 'एस्ट्रोनॉट विंग्स ' प्रदान करेंगे.

तमिलनाडु में पीएम मोदी
मोदी मंगलवार दोपहर तमिलनाडु पहुंचेंगे और शाम करीब 5:15 बजे मदुरै में 'क्रिएटिंग द फ्यूचर - डिजिटल मोबिलिटी फॉर ऑटोमोटिव MSME उद्यमियों' कार्यक्रम में भाग लेंगे. कार्यक्रम के दौरान, वह भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग में MSME के समर्थन और उत्थान के लिए डिजाइन की गई दो प्रमुख पहल - TVS ओपन मोबिलिटी प्लेटफॉर्म और TVS मोबिलिटी-CII सेंटर ऑफ एक्सीलेंस लॉन्च करेंगे.

बुधवार, 28 फरवरी को सुबह लगभग 9:45 बजे, मोदी तमिलनाडु के थूथुकुडी में ₹17,300 करोड़ से अधिक की कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि वह वी.ओ.चिदंबरनार बंदरगाह पर आउटर हार्बर कंटेनर टर्मिनल की आधारशिला रखेंगे.

इसके बाद, मोदी हरित नौका पहल के तहत भारत के पहले स्वदेशी हरित हाइड्रोजन ईंधन सेल अंतर्देशीय जलमार्ग जहाज का शुभारंभ करेंगे. वह दस राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 75 प्रकाशस्तंभों में पर्यटक सुविधाएं भी समर्पित करेंगे.

अपनी यात्रा के दौरान, मोदी ₹1,477 करोड़ की लागत से विकसित वांची मनियाच्ची - नागरकोइल रेल लाइन के दोहरीकरण के लिए रेल परियोजनाओं को समर्पित करेंगे. वह तमिलनाडु में लगभग ₹4,586 करोड़ की कुल लागत से विकसित चार सड़क परियोजनाओं को भी समर्पित करेंगे.

महाराष्ट्र में पीएम मोदी
तमिलनाडु के दौरे के बाद मोदी बुधवार दोपहर को महाराष्ट्र पहुंचेंगे. सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, मोदी शाम करीब साढ़े चार बजे महाराष्ट्र के यवतमाल में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे और ₹4,900 करोड़ से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. वह कार्यक्रम के दौरान पीएम किसान और अन्य योजनाओं के तहत लाभ भी जारी करेंगे.

मोदी लगभग ₹3,800 करोड़ की 'नमो शेतकारी महासंमान निधि' की दूसरी और तीसरी किस्त वितरित करेंगे, जिससे पूरे महाराष्ट्र में लगभग 88 लाख लाभार्थी किसानों को लाभ होगा. वह राज्य भर में 5.5 लाख महिला स्वयं सहायता समूहों (SHGs) को ₹825 करोड़ का रिवॉल्विंग फंड भी वितरित करेंगे.

मोदी राज्य भर में एक करोड़ आयुष्मान कार्डों का वितरण शुरू करने और ओबीसी श्रेणी के लाभार्थियों के लिए मोदी आवास घरकुल योजना शुरू करने वाले हैं.

प्रधानमंत्री जिन अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे उनमें मराठवाड़ा और विदर्भ क्षेत्र को लाभ पहुंचाने वाली कई सिंचाई परियोजनाएं शामिल हैं, जिन्हें प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PMKSY) और बलिराजा जल संजीवनी योजना (BJSY) के तहत ₹2,750 करोड़ की लागत से विकसित किया गया है; ₹1,300 करोड़ से अधिक की कई रेल परियोजनाएं; और महाराष्ट्र में सड़क क्षेत्र को मजबूत करने के लिए परियोजनाएं शामिल हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़