कतर ने रिहा किए 8 पूर्व भारतीय नौसैनिक; लगे थे जासूसी के आराप, जानें- क्यों है ये भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत?

Indian Navy veterans release: कतर की अपील अदालत ने 8 नौसैनिकों को पिछले अक्टूबर में दी गई मौत की सजा को कम कर दिया था. हालांकि, अब उन्हें रिहा कर दिया गया है,

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 12, 2024, 08:00 AM IST
  • भारत सरकार ने किया कतर कोर्ट के फैसले का स्वागत
  • सैनिकों को वापस लाने की भारत सरकार की तमाम कोशिशें
कतर ने रिहा किए 8 पूर्व भारतीय नौसैनिक; लगे थे जासूसी के आराप, जानें- क्यों है ये भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत?

Indian Navy veterans release: भारत के लिए यह एक बड़ी कूटनीतिक जीत है कि कतर में मौत की सजा पाए आठ पूर्व भारतीय नौसैनिकों को दोहा की एक अदालत ने रिहा कर दिया है. विदेश मंत्रालय (MEA) ने सोमवार को एक बयान में कहा कि आठ भारतीय नागरिकों में से सात भारत लौट आए हैं. इससे पहले नई दिल्ली के राजनयिक हस्तक्षेप के बाद मृत्युदंड को जेल की सजा में बदला गया था.

8 पूर्व भारतीय नौसैनिक कौन हैं?
-पिछले साल 28 दिसंबर को, कतर की अपील अदालत ने पिछले अक्टूबर में दी गई मौत की सजा को कम कर दिया और दोहा स्थित अल दहरा ग्लोबल टेक्नोलॉजीज के साथ काम करने वाले आठ लोगों को तीन साल से लेकर 25 साल तक की अलग-अलग अवधि के लिए जेल की सजा सुनाई.

-समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि दोहा स्थित अल दहरा ग्लोबल टेक्नोलॉजीज, एक निजी फर्म, कतर के सशस्त्र बलों और सुरक्षा एजेंसियों को प्रशिक्षण और अन्य सेवाएं प्रदान करती है.

-सैनिकों में कैप्टन नवतेज गिल और सौरभ वशिष्ठ, कमांडर पूर्णेंदु तिवारी, अमित नागपाल, एसके गुप्ता, बीके वर्मा और सुगुनाकर पकाला और नाविक रागेश को अगस्त 2022 में अघोषित आरोपों पर हिरासत में लिया गया था.

-आठ दिग्गजों में से एक कैप्टन नवतेज गिल को उत्कृष्टता के लिए राष्ट्रपति के स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया था, जब उन्होंने नौसेना अकादमी से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और बाद में तमिलनाडु के वेलिंगटन में डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज में प्रशिक्षक के रूप में कार्य किया था.

-मामले से परिचित लोगों ने पहले नाम न छापने की शर्त पर कहा था कि पूर्णेंदु तिवारी को 25 साल की जेल की सजा दी गई थी, जबकि रागेश को तीन साल की सजा दी गई थी. उन्होंने कहा कि नौसेना के चार पूर्व अधिकारियों को 15 साल की जेल की सजा दी गई और दो अन्य को 10 साल की जेल की सजा दी गई.

-कई रिपोर्टों में सुझाव दिया गया था कि इन लोगों पर जासूसी का आरोप लगाया गया था, हालांकि कतरी और भारतीय अधिकारियों दोनों ने उनके खिलाफ आरोपों का विवरण नहीं दिया है.

 

सैनिकों को वापस लाने की भारत की कोशिशें
-भारत ने पहले कतर की प्रथम दृष्टया अदालत द्वारा दी गई मौत की सजा पर गहरा झटका व्यक्त किया था और भारतीय नौसेना में अग्रिम पंक्ति के युद्धपोतों की कमान संभालने वाले सम्मानित अधिकारियों सहित आठ लोगों की मदद के लिए सभी कानूनी विकल्पों के तहत आगे बढ़ने और उन्हें वापस लाने का वादा किया था.

-भारत ने मौत की सजा के खिलाफ कतर की अपील अदालत का रुख किया था. 28 दिसंबर को, कतर की अपील अदालत ने मौत की सजा को कम कर दिया और उन्हें जेल की सजा सुनाई.

-नौसेना के दिग्गजों के चिंतित परिजनों द्वारा उनकी रिहाई और उनकी मातृभूमि में सुरक्षित वापसी की गुहार के बीच, विदेश मंत्रालय ने आश्वासन दिया था कि वह सभी राजनयिक चैनलों को जुटाएगा और उन्हें वापस लाने के लिए कानूनी सहायता की व्यवस्था करेगा.

-कतर अदालत के फैसले को भारत के लिए एक बड़ी कूटनीतिक जीत के रूप में भी देखा जा रहा है क्योंकि यह दुबई में COP28 शिखर सम्मेलन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी के साथ मुलाकात के कुछ हफ्तों बाद आया है. 1 दिसंबर को बैठक के बाद, मोदी ने कहा कि उन्होंने कतर में भारतीय समुदाय की भलाई पर चर्चा की.

-विदेश मंत्रालय ने कहा कि जनवरी में, अपील अदालत ने आठ पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों को उनकी मौत की सजा में कमी के बाद दी गई अलग-अलग जेल की सजा के खिलाफ अपील करने के लिए 60 दिन का समय दिया था.

-अदालत ने शुरू में मौखिक आदेश के रूप में फैसला सुनाया और विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने नियमित मीडिया ब्रीफिंग में बताया कि आठ लोगों की सहायता करने वाली कानूनी टीम को फैसले की एक प्रति मिल गई थी लेकिन यह एक गोपनीय दस्तावेज है.

भारत सरकार ने किया कतर कोर्ट के फैसले का स्वागत
12 फरवरी को, केंद्र सरकार ने एक आधिकारिक बयान जारी कर अनुभवी अधिकारियों को रिहा करने के फैसले का स्वागत करते हुए कहा, 'भारत सरकार दाहरा ग्लोबल कंपनी के लिए काम करने वाले आठ भारतीय नागरिकों की रिहाई का स्वागत करती है, जिन्हें कतर में हिरासत में लिया गया था. उनमें से आठ में से सात भारत लौट आए हैं. हम इन नागरिकों की रिहाई और घर वापसी को सक्षम करने के लिए कतर राज्य के अमीर के फैसले की सराहना करते हैं.'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़