UP Madrasa Survey: मदरसों का सर्वे 80% पूरा, जानें किन जिलों में मिले सबसे ज्यादा गैर मान्यता प्राप्त मदरसा

यूपी में कुल 6502 मदरसे चिह्नित किए गए हैं जिसमें से 5200 का सर्वे पूरा हो गया है. अब 20 अक्टूबर तक मदरसों का सर्वे किया जाएगा. सबसे ज्यादा 585 गैर मान्यता प्राप्त मदरसा मुरादाबाद में मिले हैं. दूसरे नंबर पर बिजनौर है . 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 15, 2022, 02:22 PM IST
  • 5,140 मदरसे बिना मान्यता के पाए गए हैं
  • ज़्यादातर मदरसा बिहार, नेपाल के बॉर्डर पर हैं
UP Madrasa Survey: मदरसों का सर्वे 80% पूरा, जानें किन जिलों में मिले सबसे ज्यादा गैर मान्यता प्राप्त मदरसा

नई दिल्ली: यूपी में चल रहा मदरसों के सर्वे का काम 80 फीसद तक पूरा हो चुका है. प्रदेश में कुल 6502 मदरसे चिह्नित किए गए हैं जिसमें से 5200 का सर्वे पूरा हो गया है. इसके साथ ही यूपी की योगी सरकार ने सर्वे की समय सीमा बढ़ा दी है. अब 20 अक्टूबर तक मदरसों का सर्वे किया जाएगा. आइये जानते हैं कि किन जिलों में सबसे ज्यादा गैर मान्यता प्राप्त मदरसे मिले हैं और इसमें चिंता की बात क्या है. 

सबसे ज्यादा गैर मान्यता प्राप्त मदरसा यहां
रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा 585 गैर मान्यता प्राप्त मदरसा मुरादाबाद में मिले हैं. दूसरे नंबर पर बिजनौर है यहीं 450 ऐसे मदरसा हैं और फिर तीसरे स्थान पर 401 गैर मान्यता प्राप्त मदरसों के साथ बस्ती है. वहीं गोंडा, देवरिया, सहारनपुर में क्रमश: 281, 270 और 258 मदरसे मिले हैं, जो मान्यता प्राप्त नहीं हैं. बता दें यूपी में गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे कार्य 10 सितंबर को शुरू किया गया था.  

अन्य जिलों का हाल
शामली में 244, संत कबीर नगर में 240, मुजफ्फरनगर में 222 सिद्धार्थनगर में 185 गैर मान्यता प्राप्त मदरसे हैं. 

चिंता की क्या बात है
अब तक की जांच में 5,140 मदरसे बिना मान्यता के पाए गए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक ज़्यादातर मदरसा बिहार और नेपाल के बॉर्डर पर बसे हैं. वह भी नेपाल सीमा के 10 किलोमीटर के भीतर. यह भी दावा है कि गैर मान्यता प्राप्त मदरसों को संदिग्ध रूप से फंडिंग की सूचना भी मिली है. 

यह भी पढ़ें: Amul Milk Price: दिवाली से पहले बड़ा झटका! अमूल ने महंगे किए दूध के दाम, जानें क्या हैं नई कीमतें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़