Weather Update: बिगड़ने वाला है मौसम, इन राज्यों में होगी भारी बारिश; तूफान की भी चेतावनी जारी

IMD weather forecast: बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का बनना बेमौसम बारिश का कारण है. वहीं, IMD की येलो अलर्ट चेतावनी ऐसे समय आई है जब केरल और तमिलनाडु जैसे दक्षिणी राज्यों में नवंबर में असामान्य बारिश हो रही है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Nov 25, 2023, 12:44 PM IST
  • हिमाचल प्रदेश में 26 नवंबर से अलग-अलग स्थानों पर बर्फबारी
  • तमिलनाडु में भारी बारिश
Weather Update: बिगड़ने वाला है मौसम, इन राज्यों में होगी भारी बारिश; तूफान की भी चेतावनी जारी

IMD weather forecast: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 25 नवंबर (शनिवार) से 27 नवंबर (सोमवार) के बीच मुंबई में बारिश की भविष्यवाणी की है. मौसम निगरानी एजेंसी ने गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में भी येलो अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा, IMD ने अगले सप्ताह तक दक्षिण राजस्थान और मध्य प्रदेश में बारिश की भविष्यवाणी की है. IMD ने शनिवार और रविवार के बीच ठाणे, पालघर और रायगढ़ में येलो अलर्ट जारी किया है.

IMD के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का बनना बेमौसम बारिश का कारण है. वहीं, IMD की येलो अलर्ट चेतावनी ऐसे समय आई है जब केरल और तमिलनाडु जैसे दक्षिणी राज्यों में नवंबर में असामान्य बारिश हो रही है.

तमिलनाडु में बारिश
तमिलनाडु में भारी बारिश के कारण चेन्नई के सभी स्कूलों में शनिवार (25 नवंबर) को छुट्टी घोषित कर दी गई है. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र चेन्नई के अनुसार, शहर में पिछले घंटों के दौरान प्रति मिमी काफी मात्रा में बारिश हुई है. IMD ने तमिलनाडु और पुडुचेरी में अगले तीन घंटों के लिए तूफान की चेतावनी जारी की है.

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी
मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में 26 नवंबर से अलग-अलग स्थानों पर बारिश और बर्फबारी हो सकती है. स्थानीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, 26 से 30 नवंबर तक मध्य पहाड़ी इलाकों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और हिमाचल की ऊंची पहाड़ियों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है, क्योंकि 26 नवंबर से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर पश्चिम पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है.

इसके अलावा, एक और ताजा कमजोर पश्चिमी विक्षोभ 30 नवंबर से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है. मौसम कार्यालय ने 27 नवंबर को अलग-अलग स्थानों पर आंधी और बिजली गिरने की येल्लो चेतावनी भी जारी की.

ये भी पढ़ें- Airtel ने निकाला जबरदस्त प्लान, फ्री Netflix और दिन के 3 GB डेटा के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग

ट्रेंडिंग न्यूज़