एक पत्रकार कैसे बना CM का राईट हैंड...? ये है केजरीवाल के PA विभव कुमार की कहानी

Bibhav Kumar and Swati Maliwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निजी सचिव विभव कुमार पर स्वाति मालीवाल ने मारपीट का आरोप लगाया है. विभव 2015 से केजरीवाल निजी सचिव हैं.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : May 17, 2024, 05:56 PM IST
  • 2015 में केजरीवाल के PS बने
  • BHU से पढ़े हैं CM केजरीवाल
एक पत्रकार कैसे बना CM का राईट हैंड...? ये है केजरीवाल के PA विभव कुमार की कहानी

नई दिल्ली: Bibhav Kumar Kaun Hai: आप की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने अरविंद केजरीवाल के PA विभव कुमार पर मारपीट का आरोप लगाया है. ये मामला तूल पकड़ गया है. पुलिस ने इस मामले में स्वाति मालीवाल का बयान भी दर्ज किया है. इस मामले के सामने आने के बाद से ही विभव कुमार विपक्षी पार्टियों के निशाने पर आ गए हैं हैं. आइए जानते हैं कि विभव कुमार कौन हैं?

विभव कुमार कौन हैं? (Who is Bibhav Kumar)
विभव कुमार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के PA हैं. केजरीवाल और विभव की करीबी का अंदाजा आप इससे लगा सकते हैं कि जब दिल्ली के कथित शराब घोटाले में केजरीवाल जब तिहाड़ जेल गए, तब उन्होंने जेल प्रशासन को 6 लोगों के नाम दिए थे, जिनसे वे मिलना चाहते थे. इनमें एक नाम विभव कुमार का भी था. कहा जाता है कि विभव कुमार केजरीवाल के सहयोगी ही नहीं हैं, बल्कि अच्छे दोस्त भी हैं. 

बिहार के सासाराम से हैं विभव
विभव कुमार बिहार के सासाराम जिले के रहने वाले हैं. विभव ने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) से अपनी पढ़ाई की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विभव पहले वीडियो जर्नलिस्ट हुआ करते थे. वे 'इंडिया अगेंस्ट करप्शन' नाम से एक मैगजीन निकाला करते थे. इंडिया अगेंस्ट करप्शन नामक संस्था ने ही 2011 में भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ा आंदोलन (अन्ना आंदोलन) खड़ा किया था. 

केजरीवाल ने 2015 में बनाया निजी सचिव
विभव कुमार अन्ना आंदोलन में अरविंद केजरीवाल के और करीब आए, दोनों की दोस्ती गहरी हुई. अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री बनने के बाद साल 2015 में विभव कुमार को अपना निजी सचिव नियुक्त किया. साल 2020 में आप की फिर से सरकार बनी तो विभव कुमार फिर से केजरीवाल के निजी सचिब नियुक्त किए गए. 

 ये भी पढ़ें- IT ग्रेजुएट, पति से हुआ तलाक... कौन हैं Swati Maliwal, कैसे हुई सियासी एंट्री?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़