IT ग्रेजुएट, पति से हुआ तलाक... कौन हैं Swati Maliwal, कैसे हुई सियासी एंट्री?

Swati Maliwal Story: आप की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने CM अरविंद केजरीवाल के PA पर मारपीट के आरोप लगाए हैं. आइए, जानते हैं कि स्वाति मालीवाल कौन हैं?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 17, 2024, 04:02 PM IST
  • 2012 में हुई स्वाति की शादी
  • 2020 में पति से हुआ तलाक
IT ग्रेजुएट, पति से हुआ तलाक... कौन हैं Swati Maliwal, कैसे हुई सियासी एंट्री?

नई दिल्ली: Who is Swati Maliwal: आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के PA बिभव कुमार पर मारपीट का आरोप लगाया है. इस मामले पर एक कथित वीडियो भी सामने आया है. इसमें स्वाति एक सुरक्षाकर्मी से कह रही हैं, 'जो भी करना है कर लो, यही होगा. तुम्हारी भी नौकरी खाऊंगी अगर मुझे टच किया तो...' हालांकि, जी भारत इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता.

कौन हैं स्वाति मालीवाल (Who is Swati Maliwal)
स्वाति मालीवाल आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद हैं. इससे पहले वे दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष रहीं. स्वाति का जन्म 15 अक्टूबर, 1984 को यूपी के गाजियाबाद में हुआ. स्वाति के पिता एयर फोर्स के रिटायर्ड अफसर और मां रिटायर्ड स्कूल प्रिंसिपल हैं. स्वाति एमिटी इंटरनेशनल स्कूल से पढ़ी हैं. वे IT ग्रेजुएट हैं.

ऐसे हुई सियासत में एंट्री
पढ़ाई के बाद स्वाति मालीवाल अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया के NGO से जुड़ गईं. इसके बाद स्वाति इनके साथ ही अन्ना आंदोलन का भी हिस्सा बनीं. कहा जाता है कि स्वाति मालीवाल अन्ना आंदोलन की सबसे छोटी उम्र की मेंबर थीं. इसके बाद अरविंद केजरीवाल CM बने तो स्वाति उनकी सलाहकार बनीं. जब केजरीवाल दूसरी बार CM बने तो स्वाति को दिल्ली महिला आयोग का अध्यक्ष बनाया गया. वे 9 साल तक इस पद पर रहीं. फिर पार्टी ने उन्हें राज्यसभा सांसद बनाया.

8 साल ही चली शादी
2011 में अन्ना आंदोलन के दौरान ही स्वाति की मुलाकात नवीन जयहिंद से हुई. 23 जनवरी, 2012 को स्वाति की शादी नवीन से हुई. हालांकि, स्वाति और नवीन की शादी 8 साल ही चली. इसके बाद फरवरी 2020 में स्वाति और नवीन का तलाक हो गया.

ये भी पढ़ें- वीडियो वायरल होने के बाद स्वाति मालीवाल बोलीं- 'राजनीतिक हिटमैन जिस हद तक गिर सकता है गिर जाए, सच सामने आएगा'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़