Happy B'day Sachin Tendulkar: सचिन के 50वें जन्मदिन पर सिडनी क्रिकेट ग्राउंड ने दिया खास सम्मान, मास्टर ब्लास्टर को दिया खास तोहफा

Happy Birthday Sachin Tendulkar: भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज और क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले महान बैटर सचिन तेंदुलकर ने अपने जन्म के 50 वर्ष पूरे कर लिए हैं और पुराने क्रिकेटर्स के साथ ही दुनिया भर के फैन्स इस दिग्गज का जन्मदिन अपने अंदाज में मना रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 24, 2023, 01:07 PM IST
  • सिडनी क्रिकेट ग्राउंड ने तेंदुलकर के जन्मदिन पर दिया खास तोहफा
  • भारत से बाहर एससीजी तेंदुलकर का पसंदीदा मैदान
Happy B'day Sachin Tendulkar: सचिन के 50वें जन्मदिन पर सिडनी क्रिकेट ग्राउंड ने दिया खास सम्मान, मास्टर ब्लास्टर को दिया खास तोहफा

Happy Birthday Sachin Tendulkar: भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज और क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले महान बैटर सचिन तेंदुलकर ने अपने जन्म के 50 वर्ष पूरे कर लिए हैं और पुराने क्रिकेटर्स के साथ ही दुनिया भर के फैन्स इस दिग्गज का जन्मदिन अपने अंदाज में मना रहे हैं. इस मौके पर दुनिया के दूसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम सिडनी क्रिकेट ग्राउंड ने सचिन तेंदुलकर को खास तोहफा दिया है.

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड ने तेंदुलकर के जन्मदिन पर दिया खास तोहफा

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड ने इस मौके पर सचिन तेंदुलकर और वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी ब्रायन लारा के नाम पर दो गेट का नाम रखा गया है. सचिन तेंदुलकर ने एक इंटरव्यू के दौरान सिडनी क्रिकेट ग्राउंड को भारत के बाहर अपना पसंदीदा मैदान बताया था. सिडनी क्रिकेट ग्राउंड ने भी अपने पसंदीदा खिलाड़ी के 50वें जन्मदिन और ब्रायन लारा की ओर से इस मैदान पर खेली गई 277 रनों की पारी के 30 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एंट्री के लिए इस्तेमाल होने वाले दो गेटों का नाम इन दिग्गजों को समर्पित किया है.

तेंदुलकर-लारा को दिया गया खास सम्मान

गेट्स का अनावरण एससीजी और वेन्यूज एनएसडब्ल्यू के अध्यक्ष रॉड मैकगॉच एओ और सीईओ केरी माथेर के साथ-साथ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ निक हॉक्ले द्वारा किया गया. अब मैदान पर आने वाले सभी क्रिकेट खिलाड़ी लारा-तेंदुलकर गेट्स के माध्यम से मैदान में जाएंगे, जो ड्रेसिंग रूम और नोबल ब्रैडमैन मैसेंजर स्टैंड के बीच स्थित है.

एससीजी के बयान में कहा गया कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम पवेलियन के बीच डॉन ब्रैडमैन गेट्स के माध्यम से मैदान में प्रवेश करती है, जबकि आर्थर मॉरिस और एलन डेविडसन गेट्स ड्राइवर एवेन्यू के सामने हैं. तेंदुलकर और लारा अब सर डोनाल्ड ब्रैडमैन, एलन डेविडसन और आर्थर मॉरिस के साथ एससीजी में उनके सम्मान में नामित द्वारों के सेट के साथ जुड़ गए हैं.

भारत से बाहर एससीजी तेंदुलकर का पसंदीदा मैदान

तेंदुलकर ने सिडनी में टेस्ट में 157 का औसत बनाया से रन बनाए हैं और मूर पार्क में उनके नाम तीन प्रतिष्ठित शतक है. इस मैदान पर केवल उस्मान ख्वाजा के 130.83 के औसत से रन बनाए हैं.

तेंदुलकर ने इस मौके पर कहा, ‘1991-92 में ऑस्ट्रेलिया के अपने पहले दौरे से ही एससीजी में मेरी कुछ अच्छी यादें जुड़ी हैं. एससीजी में खेल के मैदान तक पहुंचने के लिए सभी आने वाले क्रिकेटरों द्वारा उपयोग किए जाने वाले गेट का मेरे और मेरे अच्छे दोस्त ब्रायन के नाम पर होना एक बड़े सम्मान की बात है. मैं एससीजी और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की टीम को इसके लिए धन्यवाद देना चाहता हूं. मैं जल्द ही एससीजी का दौरा करने के लिए उत्सुक हूं.’

गेट को लेकर जानें क्या बोले लारा

दूसरी ओर, लारा को आधुनिक युग में ग्राउंड पर दूसरे उच्चतम टेस्ट स्कोर का गौरव हासिल है. उन्होंने इस मैदान शानदार 277 रन बनाए. इसे उनकी बेहतरीन पारियों में से एक के रूप में भी माना जाता है.

लारा ने कहा, ‘मैं सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में मान्यता पाकर बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं. यह मैदान मेरे और मेरे परिवार के लिए कई खास यादें रखता है और जब भी मैं ऑस्ट्रेलिया में होता हूं तो मुझे हमेशा यहां आने में मजा आता है.’

आने वाली कई पीढ़ियों को प्रोत्साहित करेगी ये जोड़ी

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ निक हॉकले ने इसे समय पर किया गया काम बताया, जिसने खेल के दो दिग्गजों को मान्यता दी.

उन्होंने कहा, ‘जैसा कि क्रिकेट की दुनिया सचिन तेंदुलकर का 50 वां जन्मदिन मना रही है, यह एससीजी द्वारा सचिन और ब्रायन लारा को एससीजी में असाधारण रिकॉर्ड वाले अंतरराष्ट्रीय खेल के दो दिग्गजों के रूप में मान्यता देने के लिए एक उपयुक्त समय है.

उनकी उपलब्धि निस्संदेह न केवल अंतरराष्ट्रीय टीमों का दौरा करने के लिए एक प्रेरणा होगी, बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिए सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेलने को उत्साहित करेंगी.’

इसे भी पढ़ें- IPL 2023: प्लेऑफ से पहले सीएसके को लगा बड़ा झटकानॉकआउट मैचों में नजर नहीं आएंगे ये खिलाड़ी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़