ऑनलाइन स्कैमर्स की ठगी में फंसा ICC, जामतारा स्टाइल में लूट लिये 20 करोड़ रुपये

ICC got Scamed: एक रिपोर्ट के अनुसार आये दिन ऑनलाइन ठगी का शिकार होने वालों में अब दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट संचालन संस्था आईसीसी का नाम भी शामिल हो गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 21, 2023, 06:19 AM IST
  • ऑनलाइन स्कैम में आईसीसी ने खोये 20 करोड़ रुपये
  • आखिर क्या होती है फिशिंग?
ऑनलाइन स्कैमर्स की ठगी में फंसा ICC, जामतारा स्टाइल में लूट लिये 20 करोड़ रुपये

ICC got Scamed: आये दिन ऑनलाइन ठगी का शिकार होने वालों में अब दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट संचालन संस्था आईसीसी का नाम भी शामिल हो गया है. एक रिपोर्ट के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल को ऑनलाइन ठगी के चलते लगभग 2.5 मिलियन डॉलर (20 करोड़ रुपये) का नुकसान उठाना पड़ा है.ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार यह घटना फिशिंग की है जो कि पिछले साल अमेरिका से की गई है.

रिपोर्ट के अनुसार फर्जीवाड़ा करने वालों ने आईसीसी को ठगने के लिये बिजनेस ईमेल कॉम्प्रोमाइज का सहारा लिया है जिसे कि ई-मेल अकाउंट कॉम्प्रोमाइज भी कहा जाता है. एफबीआई के अनुसार यह ऑनलाइन क्राइम्स में इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे बड़ा हथियार है.

ऑनलाइन स्कैम में आईसीसी ने खोये 20 करोड़ रुपये

आईसीसी ने इस पूरे मामले को लेकर भले ही चुप्पी साध रखी है लेकिन इसको लेकर उसने कानूनी रूप से शिकायत दर्ज करा दी है और इसको लेकर जांच भी जारी है.हालांकि इस घटना को अंजाम कैसे दिया गया इसका अभी तक पता नहीं चला.

रिपोर्ट में कहा है कि ठगी करने वालों ने किस तरह से आईसीसी के अकाउंट से पैसे ट्रांसफर किये हैं उस रूट का अब तक पता नहीं चल सका है. फिलहाल यह भी जानकारी नहीं है कि ठगों ने यह काम सीधे दुबई हेड ऑफिस के किसी आदमी के साथ किया है या फिर आईसीसी के किसी वेंडर या कंसल्टेंट को निशाना बनाया है.इस बात की भी कोई जानकारी नहीं है कि ट्रांजैक्शन एक बार में की गई है या कई टुकड़ों में इसे बाहर निकाला गया है.

आखिर क्या होती है फिशिंग?

आपको बता दें कि ऑनलाइन क्राइम की दुनिया में फिशिंग उसके लिये इस्तेमाल किया जाता है जब ठगी करने वाले खुद को एक संवैधानिक संस्था बताते हैं जो कि असल में सिर्फ नकल होती है. आमतौर पर यह ठगी मेल के जरिये की जाती है, जिसे ओपन करने वाले आदमी की मेल से सारी जानकारी स्कैमर्स तक पहुंच जाती है और फिर वो आगे इस जुर्म को अंजाम देते हैं. फिशिंग साइबर क्राइम की दुनिया में सबसे ज्यादा किया जाने वाला ऑनलाइन स्कैम है, जिसे नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज जामतारा में बखूबी दिखाया गया है.

इसे भी पढ़ें- IND vs NZ, 2nd ODI: रायपुर वनडे से पहले भारत को लगा बड़ा झटका, जानें रोहित की किस गलती के लिये ICC ने पूरी टीम पर लगाया भारी जुर्माना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़