IND Vs ENG 1st Test: टीम इंडिया की जान हैं जडेजा, 5 साल में यूं किया कमाल

IND Vs ENG 1st Test: हैदराबाद में इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट में टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने पहली पारी में दमदार गेंदबाजी (3/88) करने के बाद शानदार बल्लेबाजी भी की. उन्होंने विषम परिस्थियों में 290 मिनट बल्लेबाजी करने के बाद सर्वाधिक 87 रन की अहम पारी खेली. 

Written by - Santosh Kumar Gangwar | Last Updated : Jan 27, 2024, 02:19 PM IST
  • बल्ले से भी मैच विनर हैं जडेजा
  • गेंदबाजी से भी किया कमाल
IND Vs ENG 1st Test: टीम इंडिया की जान हैं जडेजा, 5 साल में यूं किया कमाल

नई दिल्लीः IND Vs ENG 1st Test: हैदराबाद में इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट में टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने पहली पारी में दमदार गेंदबाजी (3/88) करने के बाद शानदार बल्लेबाजी भी की. उन्होंने विषम परिस्थितियों में 290 मिनट बल्लेबाजी करने के बाद सर्वाधिक 87 रन की अहम पारी खेली. 

जडेजा की इस दमदार पारी के दम पर टीम इंडिया ने इंग्लैंड की पहली पारी 246 रन के जवाब में अपनी पहली पारी 436 रन पर समाप्त की. टीम इंडिया हैदराबाद टेस्ट में फिलहाल ड्राइविंग सीट पर है और उसके पीछे रविंद्र जडेजा की अहम पारी है. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि इस स्टार ऑलराउंडर ने गेंद और बल्ले दोनों से मैदान पर अपना जलवा बिखेरा है. खासकर पिछले 5 साल में कई दफा जडेजा टीम इंडिया के लिए ऐसा कमाल कर चुके हैं.

जड्डू की बल्लेबाजी में आया गजब का बदलाव
पिछले 5 साल में रविंद्र जडेजा ने कई मौकों पर टीम इंडिया को अपनी बल्लेबाजी के दम पर संकट से बाहर निकाला है. पिछले 5 वर्षों में जडेजा ने करीब 45 के औसत से 41 पारियों में 1473 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 11 अर्धशतक और दो शतक लगाए हैं. 

अब बल्ले से भी मैच विनर हैं जडेजा
साल 2012 में टेस्ट डेब्यू करने वाले जडेजा ने 2018 तक 59 पारियों में 31 के औसत से 1404 रन बनाए थे. इस दौरान जडेजा ने 9 अर्धशतक और एक शतक लगाया था.

जडेजा ने गेंदबाजी से भी किया कमाल
जडेजा ने बल्ले के अलावा गेंद से भी कमाल दिखाया है. वह इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 3 विकेट हासिल करने में कामयाब रहे. जडेजा की शानदार गेंदबाजी की मदद से इंग्लैंड की पारी 246 रन पर सिमट गई.

सीरीज में 1-0 की बढ़त की ओर टीम इंडिया
भारत आने से पहले इंग्लैंड की टीम ने बैजबॉल क्रिकेट खेलने के नाम पर खूब हो-हल्ला किया था लेकिन हैदराबाद टेस्ट में इंग्लिश बल्लेबाजों के प्रदर्शन ने उन्हें समझा दिया होगा कि भारतीय पिचों पर बल्लेबाजी करना आसान नहीं है. फिलहाल हैदराबाद टेस्ट में टीम इंडिया ड्राइविंग सीट पर हैं.

यह भी पढ़िएः IND vs ENG: जडेजा-राहुल के आगे बेदम हुई इंग्लैंड की गेंदबाजी, भारत ने बनाई 175 रनों की बढ़त

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़