IND vs SA: जीत के बाद कप्तान बावुमा ने खोला राज, बताया किसे देख कर डर रही थी साउथ अफ्रीका

Temba Bavuma, Ind vs SA: टीम इंडिया की करारी हार के बाद भी टीम के बल्लेबाज संजू सैमसन की शानदार पारी काफी चर्चा का विषय बना हुआ है. कुल 63 गेंदों में नाबाद 86 रन की शानदार पारी खेलने के बाद भी संजू सैमसन भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज का पहला वनडे जीताने में फेल साबित हुए. हालांकि टीम इंडिया की शुरूआत ही बहुत खराब हुई

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 7, 2022, 02:43 PM IST
  • सैमसन की पारी से डर गयी थी टीम
  • क्लासेन-मिलर ने खेली मैच विनर पारी
IND vs SA: जीत के बाद कप्तान बावुमा ने खोला राज, बताया किसे देख कर डर रही थी साउथ अफ्रीका

Temba Bavuma, Ind vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला लखनऊ में खेला गया. मुकाबले में क्रीज पर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी अफ्रीकी टीम ने कुल 4 विकेट के नुकसान पर 249 रन का स्कोर खड़ा किया और सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया को कुल 9 रनों से हराकर 1-0 से बढ़त हासिल कर ली. 

टीम इंडिया की करारी हार के बाद भी टीम के बल्लेबाज संजू सैमसन की शानदार पारी काफी चर्चा का विषय बना हुआ है. कुल 63 गेंदों में नाबाद 86 रन की शानदार पारी खेलने के बाद भी संजू सैमसन भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज का पहला वनडे जीताने में फेल साबित हुए. हालांकि टीम इंडिया की शुरूआत ही बहुत खराब हुई. 

सैमसन की पारी से डर गयी थी टीम

दक्षिण अफ्रीका  के कप्तान टेम्बा बावुमा ने मैच के बाद सैमसन की शानदार पारी का जिक्र करते हुए कहा, 'इस मैच के अंत में टीम इंडिया से हमें एक अच्छी लड़ाई लड़नी पड़ी, निश्चित रूप से संजू ने हमें अंत में धकेल दिया था,लेकिन हमारे प्लेयर्स अंत तक डटे रहे और हमें जीत तक ले गए. हमने बीच के ओवरों में कुछ विकेट गंवाए, एडेन (मार्करम). मिलर और क्लासेन ने पॉजिटिव रूप से खेला, एक साथ साझेदारी की और हमें एक अच्छे स्कोर तक ले गए. पहले 15 ओवर में केजी और पार्नेल ने गेंदबाजी की. मुझे लगा कि हमने बीच के ओवरों में अपना रास्ता खो दिया, बहुत अधिक रन दिए, लेकिन अंत में, परिणाम हमारे अनुकूल रहा और मैं इससे खुश हूं.'

क्लासेन-मिलर ने खेली मैच विनर पारी

गुरुवार को दोनों देशों के बीच हुए मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने आई दक्षिण अफ्रीका की टीम ने बीच में कुछ शुरुआती विकेट गंवाए. इस दरम्यान गेंदबाज कुलदीप यादव काफी खतरनाक दिख रहे थे. स्पिनर जादूगर ने एडेन मार्कराम को चकमा दिया और नए बल्लेबाजों पर काफी दबाव डाला लेकिन हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर इससे हैरान नहीं हुए और उनकी 139 रनों की साझेदारी ने दक्षिण अफ्रीका को 40 ओवर के बाद 249 तक पहुंचाने में मदद की. 

क्लासेन ने 65 गेंदों में 74 रन बनाए जबकि मिलर ने 63 गेंद पर 75 रन बनाए. भारत को बीच में तालमेल बिठाने में थोड़ा समय लगा क्योंकि वह पावरप्ले के 8 ओवर में केवल 18 रन ही बना पाए थे. वहीं संजू सैमसन और श्रेयस अय्यर ने अपनी वापसी की, लेकिन शीर्ष क्रम की खराब बल्लेबाजी के कारण अंत में भारत को हार का मुंह देखना पड़ा.

टॉप ऑर्डर की बल्लेबाजी बनी हार का कारण

250 रनों का पीछा करते हुए भारतीय टीम के दोनों ओपनर्स 8 रन के स्कोर पर लौट गये जिसके चलते मध्यक्रम के बल्लेबाजों पर अधिक दबाव देखने को मिला. दबाव के बीच भी टीम के बल्लेबाज संजू सैमसन और श्रेयस अय्यर की पारी काबिल ए तारीफ रही. दोनों खिलाड़ियों ने 67 रनों की शानदार साझेदारी कर लड़खड़ा रही भारतीय टीम को मुश्किल से बाहर निकाला.

मैच के आखिरी ओवर में टीम इंडिया को जीत के लिए कुल 30 रनों की दरकार थी. अफ्रीकी टीम के पास आखिरी ओवर के लिए तबरेज शम्सी को लाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं था. भले ही मेन इन ब्लू अपनी अच्छी फॉर्म में थी, लेकिन मैच के आखिरी ओवर में 30 रन की चढ़ाई टीम इंडिया के लिए एक पहाड़ सा साबित हुई और टीम इंडिया पहले मैच को गवां बैठी. बता दें कि दक्षिण अफ्रीका ने भारत पर एक बहुत ही महत्वपूर्ण जीत हासिल की है. हाल ही में भारत से टी20 सीरीज हारने के बाद उनकी नजरें वनडे सीरीज पर टिकी हुई है, और वे इस सीरीज के सभी मैचों में अपनी दबदबा बनाने की कोशिश करेंगे.

इसे भी पढ़ें- T20 विश्वकप में बुमराह-जडेजा के बाहर होने से खुश हैं रवि शास्त्री, जानें क्या कहा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़