Women Asia Cup 2022: सेमीफाइनल में जगह बनाने के बाद भी भारतीय टीम नहीं छोड़ेगी ये काम, खुद बताया कारण

Women Asia Cup 2022, India vs Thailand: भारत ने टूर्नामेंट में अभी तक अपने सभी मैचों में अलग-अलग प्लेइंग 11 उतारी है. ऐसे में बल्लेबाजी क्रम में लगातार फेरबदल किया जा रहा है जिसमें कप्तान हरमनप्रीत कौर को पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में सातवें स्थान पर उतारा गया था लेकिन यह कदम कारगर नहीं रहा और ‘नये लुक’ वाला मध्यक्रम दबाव में ढह गया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 10, 2022, 07:41 AM IST
  • इस वजह से लगातार हो रहा है प्लेइंग 11 में बदलाव
  • 6 साल में पहली बार हारा भारत
Women Asia Cup 2022: सेमीफाइनल में जगह बनाने के बाद भी भारतीय टीम नहीं छोड़ेगी ये काम, खुद बताया कारण

Women Asia Cup 2022, India vs Thailand: बांग्लादेश की मेजबानी में खेले जा रहे महिला एशिया कप में लगातार 8वीं बार सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली भारतीय महिला टीम को अपने आखिरी लीग मुकाबले में थाइलैंड की टीम से भिड़ना है. सोमवार को जब भारतीय महिला टीम मजबूत इरादों वाली थाईलैंड के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो उसकी कोशिश अपनी प्लेइंग 11 में किये जा रहे प्रयोग को जारी रखने की होगी. भारत ने टूर्नामेंट में अभी तक अपने सभी मैचों में अलग-अलग प्लेइंग 11 उतारी है. 

इस वजह से लगातार हो रहा है प्लेइंग 11 में बदलाव

टीम के कोच रमेश पोवार ने साफ किया था कि ऐसा करने के पीछे एक ही रणनीति है कि अगले साल फरवरी में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप से पहले भारतीय टीम उन सभी खिलाड़ियों को मौका दे सके जो नियमित रूप से प्लेइंग 11 का हिस्सा नहीं बन पाते हैं. ऐसे में बल्लेबाजी क्रम में लगातार फेरबदल किया जा रहा है जिसमें कप्तान हरमनप्रीत कौर को पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में सातवें स्थान पर उतारा गया था लेकिन यह कदम कारगर नहीं रहा और ‘नये लुक’ वाला मध्यक्रम दबाव में ढह गया.

6 साल में पहली बार हारा भारत

भारतीय टीम के इस कदम की वजह से उसे पाकिस्तान की महिला टीम के खिलाफ 6 साल में पहली हार का सामना करना पड़ा, हालांकि टीम ने इसके बाद भी फेरबदल करना जारी रखा और यह थाइलैंड के खिलाफ भी देखने को मिलेगा. पाकिस्तान से हारने बावजूद भारतीय टीम ने बदलाव जारी रखा और अगले मैच में मजबूत वापसी की और सभी विभागों में शानदार प्रदर्शन करते हुए डिफेंडिंग चैम्पियन औक मेजबान बांग्लादेश को परास्त किया. 

भारतीय टीम एकजुट इकाई के तौर पर प्रदर्शन कर रही है और गेंदबाजी विभाग पूरे टूर्नामेंट के दौरान निरंतर रहा है जबकि बल्लेबाजों ने अपनी भूमिका अच्छी तरह निभाई है. भारत के बल्लेबाजी क्रम के लिये सबसे सकारात्मक चीज शेफाली वर्मा का फॉर्म में लौटना रही है. इस युवा सलामी बल्लेबाज ने पिछले मैच में अर्धशतक जड़ा जो उसके आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिये अहम होगा. स्मृति मंधाना ने भी टूर्नामेंट के दौरान कुछ रन बटोरे हैं. 

हरमनप्रीत की होगी टीम में वापसी

कप्तान हरमनप्रीत कौर को हल्की चोट के कारण पिछले मैच में आराम दिया गया था जिससे देखना होगा कि वह टीम के अंतिम ग्रुप मैच में वापसी करेंगी या नहीं. चोट से वापसी कर रहीं जेमिमा रोड्रिग्स के लिये टूर्नामेंट काफी अच्छा रहा है और वह टॉप स्कोरर बनी हुई हैं. दीप्ति शर्मा ने बल्ले और गेंद दोनों से चमक बिखेरी है. यह स्पिन आल राउंडर बांग्लादेश की रूमाना अहमद और थाईलैंड की टी पुतावोंग के साथ सबसे ज्यादा विकेट झटकने वाली गेंदबाजों में शामिल है. इन तीनों ने आठ आठ विकेट झटके हैं.

थाईलैंड के सामने है सेमीफाइनल की सीट

ऋचा घोष ने टी20 टीम में खुद को शामिल करने के लिये मजबूत दावा पेश कर दिया है और यह युवा विकेटकीपर इसी लय को जारी रखना चाहेगी. थाईलैंड की बात की जाये तो टीम अच्छा खेल दिखा रही है, उसने अपने अंतिम तीनों मैच जीत लिये हैं जिसमें पाकिस्तान के खिलाफ उलटफेर भरी जीत शामिल है. थाईलैंड छह अंक से तालिका में इस समय चौथे स्थान पर चल रही है. टीम अंतिम सेमीफाइनल स्थान हासिल करने के लिये आखिरी प्रयास करने के लिये बेताब होगी. 

मेजबान बांग्लादेश चार अंक लेकर उससे पीछे बना हुआ है और टीम का एक मैच बाकी है. भारत आठ अंक से तालिका में शीर्ष पर है और टीम थाईलैंड के खिलाफ सतर्क रहना चाहेगी क्योंकि वह उलटफेर करने में सक्षम है. पिछली बार जब दोनों टीमें 2018 में एशिया कप में एक दूसरे से आमने सामने हुई थीं तो भारत ने आसान जीत दर्ज की थी.

इसे भी पढ़ें- PKL 9: पिंक पैंथर्स के लिये अर्जुन देशवाल बने जीत के हीरो, पटना पाइरेट्स से छीना मैच

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़