CBSE Board Exams: 10वीं के बच्चे इस तरह से करें गणित विषय की तैयारी, मिलेंगे 90 से ज्यादा नंबर

CBSE Board Exams Class 10th Maths: मैथ्स का विषय काफी कठिन माना जाता है. इस विषय का एग्जाम पास आते ही अच्छे-अच्छे लोगों के भी पसीने छूटने लगते हैं. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 21, 2024, 07:59 PM IST
  • बच्चों को कठिन लगती है मैथ्स
  • बोर्ड परीक्षा में ऐसे करें तैयारी
CBSE Board Exams: 10वीं के बच्चे इस तरह से करें गणित विषय की तैयारी, मिलेंगे 90 से ज्यादा नंबर

नई दिल्ली:CBSE Board Exams Class 10th Maths: मैथ्स का विषय काफी कठिन माना जाता है. इस विषय का एग्जाम पास आते ही अच्छे-अच्छे लोगों के भी पसीने छूटने लगते हैं. मैथ्स को सबसे ज्यादा मार्क्स स्कोरिंग माना जाता है, लेकिन फिर भी काफी लोगों को ये विषय बिल्कुल पसंद नहीं आता है. 15 फरवरी 2024 से CBSE बोर्ड परीक्षा का आयोजन होने वाला है. ऐसे में अगर आप मैथ्स का एग्जाम देने से डर रहे हैं. तो इन टिप्स का जरूर ध्यान रखें. इससे आप आसानी से गणित के विषय में अच्छा स्कोर कर सकते हैं. 

इस तरह मैनेज कर करें मैथ्स की तैयारी  

सैंपल पेपर हल करें 
CBSE की ओर से जारी मैथ्स के सैंपल पेपरों को जरूर हल करें. इसके अलावा अन्य किताबों पर ज्यादा ध्यान न दें क्योंकि सभी प्रश्न NCERT की किताबों से ही पूछे जाएंगे.  NCERT में दिए गए सवालों को भी जरूर हल करें. वहीं हमेशा पिछले 3 साल के सैंपल पेपर को जरूर सॉल्व करें. 

टाइम मैनेजमेंट 
पढ़ने के लिए हमेशा टाइम को मैनेज करें. इसके लिए एक निर्धारत समय पर रिवीजन करें और लिखने की प्रैक्टिस करें. इससे आपको एग्जाम में एक निर्धारित समय पर सभी प्रश्न अच्छे से सॉल्व करने की हैबिट बन जाएगी. सुबह समय पर उठें और प्रश्नों को हल करें. इससे आपको चीजें याद करने में आसानी होगी. 

वेटेज को समझें 
पढ़ने से पहले हमेशा अपने सिलेबस को जरूर चेक करें. वहीं एग्जाम में कौनसा टॉपिक कितने मार्क्स का है इस बात का भी जरूर ध्यान रखें. इससे भी आपको सारे टॉपिक कवर करने में आसानी होगी.  

स्टेप्स में आसंर दें 
किसी भी प्रश्न को हल करते समय स्टेप्स पर जरूर ध्यान दें. डायरेक्ट आंसर देने से आपको मार्क्स मिलने में मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप स्टेप्स में आंसर देते हैं तो इससे आपको हर स्टेप्स के लिए कुछ न कुछ मार्क्स तो मिल ही जाएंगे.   

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.     

ट्रेंडिंग न्यूज़