Lupus: सिंगर सेलेना गोमेज को भी है ये भयंकर बीमारी, इलाज न मिलने पर शरीर के इन अंगों को करती है डैमेज

Lupus: हॉलीवुड सिंगर और एक्ट्रेस सेलेना गोमेज ल्यूपस नाम की गंभीर बीमारी से जूझ रही हैं. इस बीमारी का पता लगाना बेहद मुश्किल होता है. ल्यूपस फाउंडेशन ऑफ अमेरिका के मुताबिक ल्यूपस से जूझ रहे लगभग 90 प्रतिशत मरीज महिलाएं हैं.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 2, 2024, 03:52 PM IST
  • सिंगर सेलेना गोमेज को भी है ल्यूपस
  • शरीर को डैमेज करता है ये बीमारी
Lupus: सिंगर सेलेना गोमेज को भी है ये भयंकर बीमारी, इलाज न मिलने पर शरीर के इन अंगों को करती है डैमेज

नई दिल्ली: Lupus: अमेरिकी सिंगर और एक्ट्रेस सेलेना गोमेज ने पिछले साल खुलासा किया था कि वह ल्यूपस नाम की एक भयानक बीमारी से जूझ रही हैं. आमतौर पर इस बीमारी का खतरा टीनएज से 30 साल तक के लोगों में ज्यादा होता है. समेत रहते इसको लेकर जागरुक न होने से इसकी स्थिति गंभीर भी हो सकती है. ल्यूपस फाउंडेशन ऑफ अमेरिका के मुताबिक ल्यूपस से जूझ रहे लगभग 90 प्रतिशत मरीज महिलाएं हैं.  

क्या है ल्यूपस? 
बता दें कि ल्यूपस एक ऑटोइम्यून बीमारी है, जिसमें व्यक्ति के घुटनों, लंग्स या स्किन समेत शरीर के कई अंगो में सूजन होने लगती है, हालांकि किडनी पर इस बीमारी का ज्यादा असर देखने को मिलता है. गर्भवती महिलाओं में भी आमतौर पर ये समस्या देखी जाती है. ध्यान रखने वाली बात ये है कि ल्यपूस की बीमारी न ही किसी को छूने या यौन संबंध बनाने से फैलती है, हालांकि यह शरीर के जिस्से हिस्से को प्रभावित करता है उसे पूरी तरह डैमेज कर देता है. ल्यूपस की बीमारी के लक्षण बाकी बीमारियों की तरह ही होते हैं. इस कारण इसका पता लगा पाना मुश्किल होता है.   

ल्यूपस के लक्षण  

थकान
शरीर में दर्द
चेहरे पर तितली के आकार में दाने या लाल चक्ते
तेज बुखार 
कमजोर याद्दाश्त 
हेयरफॉल 
सिरदर्द 
स्ट्रेस 
बार-बार मिसकैरेज होना और प्रेग्नेंसी में बीपी बढ़ना 
ब्लड में प्लेटलेट्स की मात्रा कम हो जाना और खून की भी कमी होना 
सांस लेने में परेशानी  

ल्यूपस बीमारी का इलाज 
ल्यूपस की बीमारी का कोई पूरी तरह इलाज तो नहीं है, लेकिन इसे इलाज के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है. इस बीमारी से ग्रसित लोगों को इंफ्लेमेशन कम करने के लिए दवा दी जाती है, ताकी अंगो को डैमेज करने से रोका जा सके. आमतौर पर यूरीन और ब्लड के जरिए ल्यूपस का पता लगाया जा सकता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

ये भी पढ़ें- Chikankari Embroidery: लड़कियों की पहली पसंद है चिकनकारी कुर्ता, जानें इस एंब्रॉयडरी का रोचक इतिहास 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़