Rapid X Train Update: जल्द शुरू होंगी रैपिड ट्रेन, जानें किराया और रूट

Rapid X Train Fare and Route: ट्रेन के 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की उम्मीद है. यात्री सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं. हर 15 मिनट में स्टेशन पर ट्रेनें उपलब्ध होंगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 11, 2023, 01:39 PM IST
  • हर सीट पर ऑनबोर्ड वाई-फाई और चार्जिंग पॉइंट मिलेंगे
  • प्रति ट्रेन 407 सीटें इस ट्रेन में रहेंगी
Rapid X Train Update: जल्द शुरू होंगी रैपिड ट्रेन, जानें किराया और रूट

Rapid X Train Fare and Route:  भारत की पहली रैपिड रेल का अगले सप्ताह उद्घाटन हो सकता है. RAPIDX के नाम से पहचानी जाने वाली ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंड़ी दिखा सकते हैं. यह गाजियाबाद में 17 किलोमीटर के प्राथमिकता वाले गलियारे पर पहली ऐसी ट्रेन होगी. इसमें खास बात यह है कि इस ट्रेन को महिला पायलटों द्वारा चलाया जाएगा, जो देश में पहली बार होगा. नवरात्रि उत्सव को लेकर महिलाओं के प्रति एक खास पहल शुरू की जा रही है.

ट्रेन के 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की उम्मीद है. यात्री सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं. हर 15 मिनट में स्टेशन पर ट्रेनें उपलब्ध होंगी.

UPA-II के दौरान संकल्पित
RRTS कॉरिडोर, शुरुआत में  UPA-II के दौरान संकल्पित किया गया था, जिसका उद्देश्य दिल्ली और प्रमुख NCR शहरों के बीच यात्रा के समय को कम करना है, जिससे लोगों के लिए राष्ट्रीय राजधानी के बाहर रहना और काम के लिए आवागमन करना अधिक सुविधाजनक हो सके. हालांकि किराया निर्धारित कर दिया गया है, लेकिन करेक्ट अमाउंट का अभी खुलासा नहीं किया गया है.

वहीं, उद्घाटन के लिए तैयारियां जोरों पर हैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के 16 से 18 अक्टूबर के बीच उद्घाटन की उम्मीद है. तैयारियों की निगरानी के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 12 अक्टूबर को गाजियाबाद पहुंचेंगे. उद्घाटन की तैयारियों के बीच, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) ने रैपिडएक्स ट्रेन संचालन के लिए कार्यक्रम भी निर्धारित किया है. बता दें कि संपूर्ण 82 किलोमीटर लंबा दिल्ली-मेरठ RAPIDX नेटवर्क 2025 तक चालू हो जाएगा.

मिलेंगे ये फीचर

प्रत्येक ट्रेन में छह कोच होंगे.

चार स्टैंडर्ड कोच.

रिक्लाइनिंग सीटों और एक्ट्रा पैर के लिए स्पेस वाला एक प्रीमियम कोच.

दिल्ली मेट्रो की तरह महिलाओं के लिए एक कोच आरक्षित.

ट्रेन के दोनों छोर पर पायलट केबिन.

प्रति ट्रेन 407 सीटें.

प्रत्येक ट्रेन में 1,061 खड़े यात्री भी सफर कर सकते हैं.

इन सुविधाओं से लैस है ट्रेन

ओवरहेड सामान रैक के साथ 2X2 सीटिंग कैपेसिटी

हर सीट पर ऑनबोर्ड वाई-फाई और चार्जिंग पॉइंट.

सार्वजनिक घोषणा एवं डिस्प्ले सिस्टम.

रूट मैप.

व्हीलचेयर के लिए निर्धारित स्थान.

आपातकालीन अलार्म प्रणाली, जो यात्रियों को इंटरकॉम के माध्यम से ड्राइवर से सीधे संवाद करने की अनुमति देगी

ये भी पढ़ें- Debit/Credit users: बड़ी खबर! नया डेबिट/क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने से पहले करें ये काम, जरूरी अपडेट आया सामने

ट्रेंडिंग न्यूज़