America में किस जुर्म में गिरफ्तार हुए 97 हजार भारतीय, अमेरिकी सांसद बोले- India में डर का माहौल!

Illegal Entry in US: यूएस कस्टम्स एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन डेटा के मुताबिक, अक्टूबर 2022 से लेकर सितंबर 2023 भारत के 97 हजार लोगों को घुसपैठ के मामले में गिरफ्तार किया गया है. एक अमेरिकी सांसद ने कहा कि भारत से आए लोगों को अपने देश में डर लगता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 3, 2023, 02:50 PM IST
  • 30 हजार भारतीय कनाडा बॉर्डर से आए
  • 41 हजार भारतीय मेक्सिको बॉर्डर से आए
America में किस जुर्म में गिरफ्तार हुए 97 हजार भारतीय, अमेरिकी सांसद बोले- India में डर का माहौल!

नई दिल्ली: Illegal Entry in US: अमेरिका में करीब 97 हजार भारतीय घुसपैठ के कारण गिरफ्तार कर लिए गए हैं. इनमें से 30 हजार भारतीय कनाडा बॉर्डर से अमेरिकी बॉर्डर में घुसपैठ करते हुए पकड़े गए हैं. जबकि 41 हजार भारतीय मेक्सिको बॉर्डर से अमेरिकी सीमा पार करते हुए पकड़े गए. ये आंकड़े अक्टूबर 2022 से लेकर सितंबर 2023 तक के हैं. इन्हें यूएस कस्टम्स एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन डेटा ने जारी किया है. थिंक टैंक न्यू अमेरिकन इकोनॉमी का दावा है कि अमेरिका में अवैध रूप से घुसपैठ करने वालों में भारतीय तीसरे स्थान पर हैं.
 
'भारत में डर लगता है'
अमेरिकी सांसद जेम्स लैंकफोर्ड ने वहां की संसद में कहा कि बीते एक साल में करीब 45,000 भारतीयों ने अवैध रूप से अमेरिका की दक्षिणी सीमा पार की है. इन्हें अपने देश में डर लगता है. वही, वॉल स्ट्रीट जर्नल ने छापा है कि भारत में राजनीतिक और धार्मिक उत्पीड़न हो रहा है. इसी के कारण अमेरिका में आने वाले भारतीयों की संख्या में इजाफा हुआ है. भारत में नौकरी की भी कमी है. 

10 साल में 100 गुना बढे मामले
यूएस कस्टम्स एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन डेटा की रिपोर्ट बताती है कि साल 2012 से 2022 के बीच मेक्सिको से अमेरिका में घुसने वाले भारतीयों की संख्या में 100 गुना इजाफा हुआ है. 2012 ऐसे 642 मामले दर्ज हुए, जबकि 2022 में ये संख्या 63,927 हो गई. ​​​​​​गौरतलब है कि बीते साल ही अमेरिकी एजेंसी ने भारतीयों को कनाडा सीमा के जरिये अमेरिका में घुसपैठ कराने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश किया था. इस गिरोह के सरगना जसपाल गिल की गिरफ्तारी हुई थी. वह कैलिफोर्निया से अपना पूरा नेटवर्क चलाता था. 

ये भी पढ़ें- विदेश मंत्री जयशंकर ने बताया Israel और Palestine मुद्दे का हल, दोनों देशों को दे डाली ये सलाह!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़