Israel-Hamas War: अब गाजा के पक्ष में उतरे बाइडेन, नेतन्याहू को फोन कर दी ये बड़ी सलाह!

Israel-Hamas War: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को फोन कर गाजा के नागरिकों और हमास के लड़ाकों में फर्क करने की नसीहत दी है. साथ ही मानवीय कानूनों को ध्यान में रखने की बात भी कही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 30, 2023, 09:48 AM IST
  • हमास-इजरायल युद्ध को शुरू हुए 25 दिन हुए
  • अब तक दोनों पक्षों के 9000 से अधिक लोग मरे
Israel-Hamas War: अब गाजा के पक्ष में उतरे बाइडेन, नेतन्याहू को फोन कर दी ये बड़ी सलाह!

नई दिल्ली: Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच युद्ध जारी है. इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात की है. उन्होंने नेतन्याहू को हाजा के लोगों और हमास के लड़ाकों में फर्क करने की सलाह दी है. यह बातचीत उस दौरान हुई है, जब संयुक्त राष्ट्र में गाजा में नागरिक व्यवस्था ध्वस्त होने की बात कही है. 

फोन पर क्या बोले बाइडेन?
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने नेतन्याहू को फोन पर  इजरायल को हमास और गाजा के नागरिकों में अंतर करना चाहिए. इजरायल को अपनी रक्षा करने का अधिकार है. लेकिन इस अधिकार का प्रयोग भी अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून के मुताबिक ही होना चाहिए. दरअसल, यह कानून किसी भी देश को आत्मरक्षा के लिए विरोधी देश के आम नागरिकों को मारने का अधिकार नहीं देता है. 

संयुक्त राष्ट्र ने उठाया था मुद्दा
गाजा के लोगों को लेकर कई देशों ने चिंता जताई है. संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि गाजा में 'नागरिक व्यवस्था' ध्वस्त हो गई हैं. गेंहू, दवा, आटे और पानी की किल्लत हो रही है. गाजा में लोगों का प्राथमिक उपचार होना भी मुश्किल है, क्योंकि अधिकतर अस्पताल खंडित हो चुके हैं.

इंटरनेट सेवाएं हो रहीं बहाल
इजरायल ने शनिवार से गाजा में हमास के खिलाफ अपना हवाई और जमीनी अभियान तेज किया है. नेतन्याहू ने इसे युद्ध का दूसरा चरण बताया है. गाजा में अब धीरे-धीरे इंटरनेट सेवाएं बहाल की जा रही हैं. रविवार से पहले ये सेवाएं पूरी तरह बंद थीं. इजरायल-हमास युद्ध को शुरू हुए कुल 25 दिन हो गए हैं. दोनों पक्षों के 9,000 से अधिक लोग मारे गए हैं.

ये भी पढ़ें- गाजा में घुसे इजरायली टैंक, नेतन्याहू बोले- युद्ध का दूसरा चरण शुरू; पीएम मोदी ने मिस्र के राष्ट्रपति से की बात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़