Bolsonaro: क्यों गिरफ्तार हो सकते हैं ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति बोल्सोनारो?

Jair Bolsonaro: पूर्व राष्ट्रपति बोल्सोनारो के तीन सहयोगियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. अब बोल्सोनारो किसी समय भी गिफ्तार हो सकते हैं

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 26, 2024, 03:27 PM IST
  • बोल्सोनारो के तीन सहयोगियों गिरफ्तार
  • उनकी पार्टी के प्रमुख भी हिरासत में
Bolsonaro: क्यों गिरफ्तार हो सकते हैं ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति बोल्सोनारो?

नई दिल्ली: Jair Bolsonaro: ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो की किसी भी समय गिरफ्तारी हो सकती है. इस आशंका के बाद जायर बोल्सोनारो के समर्थक सड़कों पर उतर आए हैं. उनका दावा है कि बोल्सोनारो एक साल से राष्ट्रपति के पद पर नहीं हैं. फिर भी उनके खिलाफ राजनीतिक साजिश चल रही है.  

क्यों हो सकते हैं गिरफ्तार?
फरवरी माह की शुरुआत में ही  पूर्व राष्ट्रपति बोल्सोनारो को अपना पासपोर्ट सरेंडर करना पड़ा था. दरअसल, अक्टूबर 2022 में लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा के सामने जायर बोल्सोनारो राष्ट्रपति का चुनाव हार गए थे. इससे पहले वे ही राष्ट्रपति थे. 1 जनवरी, 2023 को लूला ने राष्ट्रपति पद की शपथ ली. इसके ठीक एक सप्ताह बाद यानी 8 जनवरी, 2023 को बोल्सोनारो के हजारों समर्थक हिंसक हो गए. वे बैरिकेड्स तोड़कर देश की संसद, कोर्ट और राष्ट्रपति भवन में घुस गए. यहां उन्होंने तोड़फोड़ मचाई. बोल्सोनारो पर आरोप है कि उन्होंने ये हिंसा भड़काई थी. उन पर जांच चल रही है. 

2030 तक नहीं लड़ सकते बोल्सोनारो 
पूर्व राष्ट्रपति बोल्सोनारो पर 2030 तक चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध है. देश की चुनावी प्रणाली को कमजोर करने के चलते उन पर यह फैसला दिया गया था. हालांकि, फिर भी बोल्सोनारो का नाम देश के लोकप्रिय दक्षिणपंथी नेताओं में आता है.

बोल्सोनारो के तीन सहयोगी गिरफ्तार
हिंसा को भड़काने के मामल में बोल्सोनारो के तीन सहयोगियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. बोल्सोनारो की पार्टी के प्रमुख को भी हिरासत में ले लिया है. तभी ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि पूर्व राष्ट्रपति बोल्सोनारो किसी समय भी गिफ्तार हो सकते हैं. 

क्या बोले बोल्सोनारो?
ब्राजील के सबसे बड़े शहर साओ पाउलो में बोल्सोनारो ने रविवार को एक रैली की. इसमें उन्होंने अपने खिलाफ लगे आरोपों को राजनीतिक साजिश बताया. बोल्सोनारो ने कहा कि यह अतीत को भूलाने और ब्राजील को आगे बढ़ाने का वक्त है. 

ये भी पढ़ें- Pakistan: रेस्टोरेंट में भीड़ ने घेरकर महिला पर कपड़े उतारने के लिए बनाया दबाव, सामने आया खौफनाक VIDEO

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़