मुस्लिम वोटरों ने की बाइडेन की मदद, दिए करीब सत्तर प्रतिशत वोट

ट्रम्प को हराने की चाहत रखने वालों ने बाइडेन की जीत पक्की करने की पूरी कोशिश की है जो ट्रम्प के समर्थकों ने ट्रम्प को जिताने के लिए नहीं की..

Written by - Parijat Tripathi | Last Updated : Nov 5, 2020, 01:00 PM IST
  • ट्रम्प के विरुद्ध दिए 69 प्रतिशत वोट
  • ट्रम्प को दिए केवल सत्रह प्रतिशत वोट
  • मुस्लिम संगठन के सर्वेक्षण ने दी जानकारी
मुस्लिम वोटरों ने की बाइडेन की मदद, दिए करीब सत्तर प्रतिशत वोट

नई दिल्ली.   संकल्प शक्ति बन जाता है. ट्रम्प को हराने का संकल्प लेने वालों ने पूरी शक्ति झोंक दी ट्रम्प के विरुद्ध. किन्तु ट्रम्प के समर्थकों के पास इस संकल्प शक्ति का दुखद अभाव था. यदि अमेरिका में ट्रम्प के समर्थक हर व्यक्ति ने अपना वोट डाला होते तो बाइडेन के पाँव उखड़ जाते किन्तु ऐसा हो न सका क्योंकि ट्रम्प को जिताने की चाहत रखने वालों में वह दृढ़-संकल्प दर्शित नहीं हुआ. अमेरिका के मुसलमानों ने हरा दिया डोनाल्ड ट्रम्प को.

ट्रम्प के विरुद्ध दिए 69 प्रतिशत वोट 

पिछले चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प ने खुल कर इस्लामी कटटरवाद का विरोध करते हुए अपनी उम्मीदवारी  का एलान किया था और दुनिया में आतंकवाद से सबसे अधिक पीड़ित हुए अमेरिका के लोगों ने ट्रम्प के विचार का समर्थन करते हुए उनको जीता दिया था. उस साल भी डोनाल्ड ट्रम्प को अमेरिका के मुसलमानो के वोट नहीं मिले थे. किन्तु तब अमेरिकन मुस्लिम्स ने उनको हराने का संकल्प नहीं किया था जो इस बार किया. इस बार एकजुट हो कर अमेरिका के मुस्लिम वोटरों ने ट्रम्प के खिलाफ बाइडन को 69 वोट दिए हैं.

ट्रम्प को दिए केवल सत्रह प्रतिशत वोट 

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में ट्रम्प के खिलाफ मुस्लिमों ने बाइडन को बढ़-चढ़कर वोट दिये. अमेरिकन राष्ट्रपति के लिये हुए इन चुनावों पर एक सर्वेक्षण किया गया जिसकी रिपोर्ट बताती है कि जहां ट्रम्प को मुस्लिम वोटर्स के सिर्फ 17 प्रतिशत वोट मिले हैं वहीं ट्रम्प के खिलाफ मुस्लिम मतदाताओं बाइ़डेन को 69 प्रतिशत वोट दिये. ज़ाहिर है कि मुस्लिम वोटों के ध्रुवीकरण ने बदल दी अमेरिका की सरकार.

ये भी पढ़ें. American Election: मतगणना के दौरान ट्रंप का आरोप - हमारे साथ हुआ है धोखा, हम जीत रहे थे, जाएंगे सुप्रीम कोर्ट

मुस्लिम संगठन का था सर्वे

इस बार के राष्ट्रपति चुनावों पर हुआ ये सर्वे 'मुस्लिम सिविल लिबर्टी एंड एडवोकेसी आर्गनाइजेशन द्वारा कराया गया था. मुसलमानों की यह संस्था अमेरिका में मुस्लिम नागरिक स्वतंत्रता की वकालत करती है और डोनाल्ड ट्रम्प का विरोध करती है. इसी तरह मंगलवार को 2020 के मुस्लिम वोटर प्रेसिडेंशियल इलेक्शन एग्जिट पोल के परिणाम भी एक मुस्लिम संगठन द्वारा जारी किये गये थे. काउंसिल ऑन अमेरिकन-इस्लामिक रिलेशंस (CAIR) नामक यह संगठन अमेरिका के मुसलमानों के अधिकारों के लिए संघर्ष करने वाला एक और संगठन है.

ये भी पढ़ें. American Election: अमेरिकी भारतीयों के लिये क्यों महत्वपूर्ण हैं ट्रम्प

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़