Chandigarh News: चंडीगढ़ में इस साल मानसून सीज़न में हुई बारिश ने तोड़े सभी रिकॉर्ड
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1838950

Chandigarh News: चंडीगढ़ में इस साल मानसून सीज़न में हुई बारिश ने तोड़े सभी रिकॉर्ड

Chandigarh Monsoon Season Rainfall Data News: गौरतलब है कि इस साल मानसून सीज़न ख़त्म होने में अभी भी 37 दिन बचे हैं. 

 Chandigarh News: चंडीगढ़ में इस साल मानसून सीज़न में हुई बारिश ने तोड़े सभी रिकॉर्ड

Chandigarh Weather Update and Monsoon Season Rainfall Data News: चंडीगढ़ में मंगलवार देर रात और बुधवार सुबह हुई भारी बारिश के साथ इस साल मानसून सीज़न ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और ऑल टाइम रिकॉर्ड बारिश दर्ज की है. बता दें की मानसून सीज़न जून से लेकर सितम्बर महीने तक होता है और एक सीज़न में 844.9 एमएम बारिश को सामान्य माना जाता है जबकी इस साल शहर में अब तक 1090 एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है. 

गौरतलब है कि इस साल मानसून सीज़न ख़त्म होने में अभी भी 37 दिन बचे हैं. लिहाज़ा इस साल कोटे से बहुत ज्यादा बारिश हो चुकी है और यह आंकड़े और भी ज्यादा बढ़ सकते हैं. इस दौरान मौसम विभाग द्वारा शहर में वीरवार को भी हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है. 

टूट गया पिछले 5 साल पुराना रिकॉर्ड 

बता दें इससे पहले 2017 में मानसून सीज़न में 995.8 एमएम बारिश दर्ज की गई थी लेकिन इस बार, जहां अभी मानसून सीज़न को ख़त्म होने में 37 दिन बचे हुए हैं, 1090 एमएम बारिश पहले ही दर्ज की जा चुकी है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल मानसून सीज़न में 1200 एमएम से ज्यादा बारिश दर्ज की जा सकती है. 

चंडीगढ़ के तापमान में भी आई गिरावट 

गौरतलब है कि चंडीगढ़ में मंगलवार की रात से ही बारिश हो रही थी और यह सिलसिला बुधवार सुबह तक चलता रहा. ऐसे में चंडीगढ़ के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई. मिली जानकारी के मुताबिक चंडीगढ़ का तापमान 27 डिग्री दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 5 डिग्री कम है. 

22 अगस्त की रात से 23 अगस्त की सुबह तक 84 एमएम बारिश दर्ज 

बता दें कि 22 अगस्त की रात से 23 अगस्त की सुबह तक 84 एमएम बारिश दर्ज की गई जबकि बुधवार (23 अगस्त) की सुबह 8:30 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक कुल 19.4 एमएम बारिश दर्ज की गई थी. 

चंडीगढ़ में धारा 144 लागू  

चंडीगढ़ में हुई भारी बारिश और कई जगहों पर हुए जलभराव को देखते हुए प्रशासन द्वारा शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है और यह आदेश अक्टूबर तक जारी रहेंगे. पूरी जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें. 

यह भी पढ़ें: Chandigarh News: चंडीगढ़ में रेलवे ब्रिज के नीचे दंपत्ति को डूबने से बचाया गया 

(For more news apart from Chandigarh Weather Update and Monsoon Season Rainfall Data News, stay tuned to Zee PHH)

Trending news