Aadhaar Pan Link: 30 जून से पहले पैन को आधार कार्ड से कर लें लिंक,नहीं तो लगेगी पेनल्टी!
Advertisement

Aadhaar Pan Link: 30 जून से पहले पैन को आधार कार्ड से कर लें लिंक,नहीं तो लगेगी पेनल्टी!

Link PAN Card with Aadhaar Card: 30 जून से पहले आप पैन आधार लिंक करवा लें, नहीं तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है. जानें कैसे करें आधार कार्ड-पैन कार्ड लिंक. 

Aadhaar Pan Link: 30 जून से पहले पैन को आधार कार्ड से कर लें लिंक,नहीं तो लगेगी पेनल्टी!

How to Link PAN Card with Aadhaar Card: आज के समय में आधार कार्ड हर किसी के पास होना जरूरी है. वहीं हर काम के लिए आज के वक्त में आधार की जरूरत होती है. वहीं पैन कार्ड का भी इस्तेमाल बैंक से जुड़े सभी काम के लिए किया जाता है. इसी के साथ पैन को आधार से लिंक करने के लिए भी इंकम टैक्स विभाग ने बात कही है.  जिसके लिए डेडलाइन भी जारी की गई है. 

 Himachal Flood News: हिमाचल में बारिश-बाढ़ और लैंडस्लाइड ने मचाया कहर, ऑरेंज अलर्ट जारी

ऐसे में अगर आप डेडलाइन से पहले अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक नहीं करवाते हैं, तो आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा. यानी कि आप इसे यूज नहीं कर पाएंगे. इसलिए आपको जल्द ही अपना पैन कार्ड लिंक करवा देना चाहिए. बता दें, सरकार ने इसे लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून है. 

वहीं, कई लोगों को देखा गया है कि उन्हें पैन-आधार को जोड़ने में दिक्कत आ रही है. ऐसे में आयकर विभाग ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि पैन को आधार से लिंक करते समय डेमोग्राफिक मिसमैच को लेकर कई पैन धारक परेशान हो रहे हैं. पैन और आधार को आसानी से जोड़ने के लिए विभाग ने बायोमेट्रिक-आधारित प्रमाणीकरण की सुविधा दी है. ऐसे में आप पैन धारक औप पैन सेवा प्रदाताओं ( Protean & UTIITSL) के केंद्रों पर जाकर 50 रुपये देकर इन जानकारी को सही करवा सकते हैं. जिससे आपका आधार पैन लिंक भी हो जाएगा. 

पैन आधार लिंक स्टेट्स करें चेक
अगर आपको लगता है कि आपका पैन आधार लिंक है, लेकिन आप कंर्फम नहीं, तो आप ऐसे आसानी से चेक कर सकते हैं. 
1. आपको सबसे पहले इनकम टैक्स ई-फाइलिंग के ऑफिशियल वेबसाइट www.incometax.gov.in पर जाना होगा. 
2. इसके बाद आपको Quick सेक्शन में दूसरे नंबर पर ही आधार स्टेट्स का ऑप्शन मिलेगा. जिसपर आपको क्लिक करना होगा. 
3. अब एक नया पेज ओपन हो जाएगा. इस पेज पर आपको अपना पैन नंबर और आधार नंबर दर्ज करना होगा और सबमिट करना होगा. 
4. अगर आपका पैन आधार से लिंक होगा तो आपको स्क्रीन पर दिखाई देगा. अगर ऐसा नहीं होता है तब आपको अपना आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करना होगा. 

Trending news