Himachal Flood News: हिमाचल में बारिश-बाढ़ और लैंडस्लाइड ने मचाया कहर, ऑरेंज अलर्ट जारी
Advertisement

Himachal Flood News: हिमाचल में बारिश-बाढ़ और लैंडस्लाइड ने मचाया कहर, ऑरेंज अलर्ट जारी

Himachal Pradesh Landslide News: हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से लोगों का हाल बुरा हो गया है. कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात हैं, तो कहीं लैंडस्लाइड के कारण देर रात से लोग सड़क पर फंसे हुए हैं. 

Himachal Flood News: हिमाचल में बारिश-बाढ़ और लैंडस्लाइड ने मचाया कहर, ऑरेंज अलर्ट जारी

Himachal Weather Update: हिमाचल प्रदेश में बारिश का कहर देखने को मिल रहा है. बीते दो दिनों से राज्य में बारिश ने राज्य में बाढ़ जैसे हालात कर दिए हैं. वहीं मौसम विभाग ने कहा है कि पिछले 48 घंटों में राज्य में जमकर बारिश हुई है. मंडी जिले में सबसे ज्यादा बारिश हुई है. अभी भी बारिश हो रही हे.  यह स्थिति करीब 4-5 दिनों तक बनी रहेगी. आज और कल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

पीडब्ल्यूडी मिनिस्टर विक्रमादित्य सिंह ने हिमाचल प्रदेश में पिछले 2 दिनों से हो रही बारिश पर स्थिति बताई है. विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि पीडब्ल्यूडी विभाग पूरी तरह से अलर्ट है, सजग है. भारी बारिश के कारण नुकसान को लेकर प्रशासन मजबूती से इस कार्य पर लगा हुआ है. 

प्रदेश में जितनी सड़कें बाधित है, उन्हें जल्द बहाल करने को लेकर ENC समेत सभी अधिकारियों से बहाल करने के आदेश दे दिए गए हैं. पुलिस कार्यकारी डीजीपी सतवंत अटवाल से लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित हो इसके लिए बात की गई है. आज शाम तक टोल फ्री नंबर जारी किया जाएगा. उसपर आम नागरिक अपनी समस्याओं को बता सकेंगे. 

उन्होंने बताया कि प्रदेश में 301 सड़कें प्रभावित हुई हैं. 180 सड़कें आज बहाल कर दी जाएगी. 15 सड़कें  कल बहाल कर दी जाएंगी. वहीं, अगले  दो दिनों में 106 सड़कें बहाल कर दी जाएंगी. प्रदेश में सड़कों को खोलने 196 जेसीबी कार्य कर रही है.  पीडब्ल्यूडी विभाग को अभी तक अनुमानित घाटा,  साढ़े 27 करोड़ का घाटा 2,3 दिनों में आंका गया है. प्रदेश में सड़कों को बहाल करने के लिए 390 मशीनरी डिप्लॉय की गई हैं. 

बता दें नेशनल हाइवे 5 पिछले 9 दिनों से बंद पड़ा है, ठियोग के समीप बिजली बोर्ड दफ्तर के बाहर डंगा गिरने से हाइवे बाधित हुआ है. विक्रमादित्य सिंह ने कहा की एनएच 5 का जायजा लिया जा चुका है. आज शाम या कल तक बहाल कर दिया जाएगा. 

वहीं, हिमाचल के हमीरपुर के तहत आने वाले उपमंडल सुजानपुर के क्षेत्र में रविवार शाम को पानी का भारी फ्लड आने की वजह से कुछ घरों में पानी सहित मलबा घुस गया था.  बताया जा रहा है कि इस दौरान पंचायत घर की दीवार को भी काफी क्षति पहुंची थी. 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, लगभग दो दिनों में पूर्वी भारत से देश के एक बड़े हिस्से को कवर करने के बाद, मानसून पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ तक पहुंच गया है.  शहर में मानसून की घोषणा हो चुकी है. बता दें, चंडीगढ़ में तापमान 3 से 4 डिग्री तक गिर गया है, जिससे लोगों को राहत मिली है. 

चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे के जल्द बहाल होने के आसार कम ही नजर आ रहे हैं.  हालांकि प्रशासन की तरफ से दोपहर 2 बजे के आसपास तक हाईवे को बहाल करने की बात कही गई है, लेकिन मौजूदा हालातों को देखकर अभी तक रास्ता बहाल नही हो पाया है. हाईवे पर बहुत ज्यादा मात्रा में मलबा पड़ा है. बीच-बीच में अभी भी बारिश हो रही है, जिससे राहत कार्यों में दिक्कत आ रही है. 

वहीं, दूसरी तरफ जाम में फंसे लोगों का हाल बेहाल होता जा रहा है.  लोग कल से इसी इंतजार में बैठे हैं कि हाईवे बहाल हो और वो अपने घरों की तरफ वापिस जाएं.  लोगों ने प्रशासन से हाईवे को जल्द से जल्द बहाल करने की गुहार लगाई है. इसी के साथ पठानकोट जम्मू नेशनल हाईवे सुजानपुर के पास बने अंडर पास के नीचे बरसाती पानी भरा हुआ है. बीती रात से हो रही बारिश के कारण पूरी सड़क जलमग्न हो गई है. नेशनल हाइवे पर चलने वाले वाहनों को काफी दिक्कत भी हो रही है. 

 

Trending news