अच्छी पहल: बच्चों और महिलाओं के लिए ऊना में खोली गई लाइब्रेरी और सिलाई ट्रेनिंग सेंटर
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1258850

अच्छी पहल: बच्चों और महिलाओं के लिए ऊना में खोली गई लाइब्रेरी और सिलाई ट्रेनिंग सेंटर

गगरेट में लाइब्रेरी सबका सपना था, जो पूरा हो गया है.  अब स्थानीय स्तर पर युवाओं को पढ़ने के लिए किताबें मिल सकेंगी . 

अच्छी पहल: बच्चों और महिलाओं के लिए ऊना में खोली गई लाइब्रेरी और सिलाई ट्रेनिंग सेंटर

राकेश मालही/ऊना: ऊना की गगरेट विधानसभा में खुला पुस्तकालय व सिलाई प्रशिक्षण केंद्र . इस लाइब्रेरी में विद्यार्थियों को यूपीएससी साथ ही अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बुक उपलब्ध होगी. ऐसा हो जाने से हजारों विद्यार्थियों को इसका फायदा मिलेगा. बता दें, बीजेपी विधायक राजेश ठाकुर और डीसी ऊंना ने इस लाइब्रेरी का शुभारम्भ किया है. 

Sawan Somwar 2022: सावन के सोमवार में इन चीजों का सेवन करना होता है फलदायक, महादेव रहते प्रसन्न!

गगरेट के विधायक राजेश ठाकुर ने शुक्रवार को गगरेट के पुराने नगर पंचायत कार्यालय में लगभग 5 लाख रुपए की धनराशि से तैयार किए गए स्वामी विवेकानंद स्मृति पुस्तकालय व चिंतपूर्णी महिला उत्थान सिलाई प्रशिक्षण केंद्र का लोकार्पण किया.  कार्यक्रम में उपायुक्त ऊना राघव शर्मा विशिष्ठ अतिथि के रूप में शामिल हुए.  कार्यक्रम में मुख्यतिथि रहे विधायक राजेश ठाकुर ने जिला प्रशासन को इस अभिनव पहल पर बधाई दी और नगर पंचायत गगरेट का लाइब्रेरी खोलने के लिए स्थान देने पर धन्यवाद किया. 

Sawan 2022: सावन के महीने में पहने हरे रंग के कपड़े, महादेव की बनेगी कृपा

उन्होंने कहा गगरेट में लाइब्रेरी सबका सपना था, जो पूरा हो गया है.  अब स्थानीय स्तर पर युवाओं को पढ़ने के लिए किताबें मिल सकेंगी . इस प्रकार की लाइब्रेरी से जहां विद्यार्थियों को यूपीएससी तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए पुस्तकें उपलब्ध होंगी, वहीं क्षेत्र में पढ़ाई के लिए अच्छा वातावरण भी तैयार होगा. 

Sawan 2022: सावन के महीने में अपन घर में लगाए ये पौधे, धन-दौलत की नहीं होगी कमी!

उन्होंने कहा कि जल्द ही गगरेट में एक आधुनिक पार्क का निर्माण भी किया जाएगा, जिसके लिए सेना की जमीन ट्रांसफर करने की प्रक्रिया जारी है.  इस पार्क की चार दिवारी का निर्माण कार्य जल्द ही शुरू हो जाएगा, जिसके लिए 20 लाख रुपए दिए जा रहे हैं.  दस लाख रुपए वह विधायक निधि से देंगे, जबकि 10 लाख जिला प्रशासन देगा. उन्होंने कहा कि गगरेट में एसडीएम कार्यालय मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की देन है. 

वहीं,  उन्होंने लाइब्रेरी के लिए अपनी ऐच्छिक निधि से 51 हजार रुपए देने की घोषणा भी की है. डीसी ऊंना ने कहा की जिला प्रशासन प्रत्येक उपमंडल में पुस्ताकालय खोलने को प्रयासरत हैं, ताकि पढ़ाई के लिए अच्छा माहौल तैयार किया जा सके. उन्होंने कहा कि इससे पहले उपमंडल स्तर पर ऊना, हरोली तथा अंब में विद्यार्थियों की सुविधा के लिए लाइब्रेरी स्थापित की गई है. ताकि स्थानीय स्तर पर युवाओं को पढ़ने के लिए किताबें मिल सकें.

उन्होंने कहा कि जन सहयोग से लाइब्रेरी को खोला गया है तथा स्थानीय औद्योगिक संघ ने इसमें अपना बहुमूल्य सहयोग दिया है जितना महत्वपूर्ण लाइब्रेरी खोलना है, उतना ही जरूरी इसे चलाना भी है. यहां पर सिलाई टीचर को ही लाइब्रेरी चलाने का दायित्व दिया जाएगा. सिलाई प्रशिक्षण केंद्र की मदद से महिलाओं को आत्मनिर्भर तथा आर्थिक रूप से संपन्न बनाने में सहायता मिलेगी.  उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन आगे भी इसी प्रकार के प्रयास जारी रखेगा. 

Watch Live

Trending news