घर बैठे मतदान करने की सुविधा का लाभ लेने के लिए इस तारीख तक देना होगा सहमति पत्र
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1400698

घर बैठे मतदान करने की सुविधा का लाभ लेने के लिए इस तारीख तक देना होगा सहमति पत्र

Himachal assembly election 2022: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए इस बार चुनाव आयोग बुजुर्ग और दिव्यांग वोटर्स को खास सुविधा दे रहा है, जिसके अनुसार इन मतदाताओं को वोट डालने में परेशानी नहीं होगी. 

घर बैठे मतदान करने की सुविधा का लाभ लेने के लिए इस तारीख तक देना होगा सहमति पत्र

देवेंद्र कुमार/नाहन: हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 (Himachal Assembly election 2022) के लिए तैयारियां तेज हो गई हैं. प्रदेश में 12 नवंबर को वोटिंग होगी और 8 दिसंबर को परिणाम घोषित होंगे. चुनाव के मद्देनजर बुजुर्ग और दिव्यांग वोटर्स को मतदान करने में कोई परेशानी न हो इसके लिए चुनाव आयोग की ओर खास कदम उठाया गया है. चुनाव आयोग इस बार दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं की सुविधा के लिए पहली बार घर बैठे मतदान करने की सुविधा उपलब्ध करवा रहा है, जिसके अनुसार 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग वोटर जिनकी उम्र 80 वर्ष से ऊपर है वे इस सुविधा का लाभ उठा पाएंगे.

ये भी पढ़ें- Aani Vidhansabha Seat: दलित वोटर्स करते हैं आनी विधानसभा सीट के विजेता का चयन, जानें समीकरण?

ऐसे ले सकेंगे सुविधा का लाभ
जिला निर्वाचन अधिकारी राम कुमार गौतम ने बताया कि पहली बार चुनाव आयोग के निर्देशों पर सिरमौर जिला में भी यह सुविधा शुरू की जा रही है ताकि दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को मतदान करने में किसी तरह की परेशानी ना हो. सिरमौर जिला में इन मतदाताओं को सुविधा का लाभ लेने के लिए अपना सहमति पत्र देना अनिवार्य होगा. संबंधित बूथ लेवल अधिकारी के माध्यम से फॉर्म भरकर रिटर्निंग ऑफिसर एवं उप-मण्डल दंडाधिकारी के कार्यालय में 21 अक्तूबर 2022 तक भेजना होगा. 

ये भी पढ़ें- Una Vidhansabha: इस सीट पर कांग्रेस और बीजेपी की टक्कर के बीच आप बना पाएगी अपनी जगह?

सुविधा उपलब्ध कराने में ये अधिकारी करेंगे मदद
उन्होंने कहा कि इन मतदाताओं को वोटिंग की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए घर-द्वार पर मतदान पार्टी, जिसमें दो मतदान अधिकारी, एक विडियोग्राफर, एक सेक्टर अधिकारी, एक बूथ स्तर अधिकारी और सुरक्षा कर्मी शामिल होंगे. उन्होंने कहा कि निश्चित तौर पर चुनाव आयोग की यह सराहनीय पहल है. अब देखना यह होगा कि कितने पात्र मतदाता इस सुविधा का लाभ उठाते हैं. माना जा रहा है कि इससे मतदान प्रतिशत यानी मतदान करने वालों की संख्या में भी वृद्धि होगी क्योंकि कई बार देखने को मिलता है कि दिव्यांग और ज्यादा उम्र होने की वजह से वोटर्स पोलिंग बूथ तक नहीं पहुंच पाते हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हिमाचल चुनाव में वोटिंग के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का खास ध्यान रखना होगा. 

WATCH LIVE TV

Trending news