Aani Vidhansabha Seat: दलित वोटर्स करते हैं आनी विधानसभा सीट के विजेता का चयन, जानें समीकरण?
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1400281

Aani Vidhansabha Seat: दलित वोटर्स करते हैं आनी विधानसभा सीट के विजेता का चयन, जानें समीकरण?

Aani Assembly Seat: हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव (himachal assembly election 2022) का आगाज होने को है. इस बीच कांग्रेस (Congress), बीजेपी (BJP) और आम आदमी पार्टी (AAP) से लेकर सभी पॉलिटिकल पार्टियों ने जीत हासिल करने के लिए कमर कस ली है. ऐसे में जानें आनी विधानसभा सीट (Dalhousie Vidhansabha) का इतिहास और राजनीतिक समीकरण.  

Aani Vidhansabha Seat: दलित वोटर्स करते हैं आनी विधानसभा सीट के विजेता का चयन, जानें समीकरण?

Aani Vidhansabha Seat: हिमाचल प्रदेश में इस साल 68 विधानसभा सीटों (Himachal assembly seat) पर चुनाव होने हैं. ऐसे में हर राजनीतिक दल में सियासी हलचल तेज हो गई है. प्रदेश की ज्यादा से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल करने के लिए हर पार्टी में होड़ मची हुई है. इसके लिए हर पार्टी जी जान से मेहनत कर रही है. वैसे तो हिमाचल में अभी तक कांग्रेस (Congress) और बीजेपी (BJP) का ही कब्जा रहा है, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी (AAP) के आने से इस बार का चुनाव और ज्यादा दिलचस्प हो गया है. ऐसे में हम आपको प्रदेश की हर विधानसभा सीट के बारे में बता रहे हैं. इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू (Dist Kullu) के अंतर्गत आने वाली आनी विधानसभा सीट (Aani Assembly Seat) के बारे में...

क्या रहा 2017 का रिजल्ट?
आनी विधानसभा सीट पर फिलहाल बीजेपी का कब्जा है. अगर हम पिछले चुनाव की बात करें तो इस क्षेत्र में ज्यादा समय तक कांग्रेस काबिज रही है. यहां की जनता ने 2017 विधानसभा चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी किशोरी लाल को बहुमत देकर अपना विधायक चुना. 2017 में किशोरी लाल को 30,559 वोट मिले थे, वहीं कांग्रेस के परस राम को 24,576 वोट मिले थे. इसी कड़ी में अब 2022 विधानसभा चुनाव में किशोरी लाल जीतने के लिए पुरजोर कोशिश कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- कुल्लू विधानसभा सीट पर अब तक रहा कांग्रेस BJP का कब्जा, क्या AAP दिखा पाएगी अपना दमखम

क्या है आनी विधानसभा का जातीय समीकरण?
आनी विधानसभा सीट के जातीय समीकरण की बात की जाए तो यहां दलित वोटर्स की संख्या सबसे ज्यादा है. किसी भी प्रत्याशी की जीत और हार यही मतदाता तय करते हैं. अगर इस क्षेत्र के बड़े मुद्दों की बात की जाए तो यहां पानी, स्वास्थय और सड़क सुविधा के साथ-साथ किसानों का मुद्दा भी बड़ा है. 

ये भी पढ़ें- Himachal Vidhansabha chunav: मनाली की खूबसूरती बनाए रखने के लिए किस प्रत्याशी का नाम होगा फाइनल

अब तक कौन-कौन बना विधायक?
आनी विधानसभा क्षेत्र में यहां की जनता ने 1977 में कांग्रेस के ईश्वर दास, 1982 में बीजेपी के खूबराम, 1985 में कांग्रेस के ईश्नर दास, 1990 में बीजेपी से खूबराम, 1993 में कांग्रेस से ईश्वर दास, 1998 में भी कांग्रेस के ईश्नर दास और 2003 में भी कांग्रेस के ईश्नर दास को ही अपना विधायक चुना. इसके बाद 2007 में बीजेपी के किशोरी लाल, 2012 में कांग्रेस के खूबराम और 2017 में बीजेपी से किशोरी लाल यहां के विधायक बने.

WATCH LIVE TV

----------------------------

Trending news