Gaza War: Rafah Crossing पर इसराइल का कब्जा, चार सैनिकों को हमास ने मार गिराया
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2238419

Gaza War: Rafah Crossing पर इसराइल का कब्जा, चार सैनिकों को हमास ने मार गिराया

Israel Control Rafah Crossing​: गाजा हिंसा पिछले साल 7 अक्टूबर 2023 से जारी है. इस हिंसा में अब तक 33 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. इस बीच राफा से बड़ी खबर सामने आई है. 

Gaza War: Rafah Crossing पर इसराइल का कब्जा, चार सैनिकों को हमास ने मार गिराया

Israel Control Rafah Crossing​:  गाजा हिंसा के बीच राफा शहर से बड़ी खबर सामने आई है. जहां, इसराइल ने मिस्र के साथ सीमा साझा करने वाला राफा बॉर्डर को अपने कब्जे में ले लिया है. दरअसल, इसराइली फौज ने दक्षिणी गाजा शहर के कुछ हिस्सों में रात भर जमीनी ऑपरेशन शुरू करने के बाद आज यानी 7 मई को इसकी तस्दीक की है. 

इसराइली सेना ने क्या कहा?
इस बीच इसराइली फौज ने कहा, "खुफिया जानकारी मिलने के बाद पूर्वी राफा में राफा क्रॉसिंग का इस्तेमाल आतंकवादी उद्देश्यों के लिए किया जा रहा था, आईडीएफ सैनिकों ने क्रॉसिंग के गज़ान पक्ष पर परिचालन को अपने कंट्रोल में ले लिया है." इसके साथ ही इसराइली फौज ने दावा किया है कि राफा में जमीनी हमले में कम से कम 20 हमास के लड़ाके मारे गए हैं और कई सुरंग को नष्ट कर दिया गया है. इसके अलावा तीन सुरंग के शाफ्ट पाए गए हैं. 

हमास ने रॉकेटों की बैछार
गौरलतब है कि 5 मई को हमास ने राफा बॉर्डर पर रॉकेटों की बौछार की, जिसमें चार इसराइली सैनिक मारे गए थे. हमास ने बैराज ने केरेम शालोम बॉर्डर के आस पास बमों की बौछार की, जहां से गाजा में हर दिन सबसे ज्यादा मानवीय सहायता ट्रक खड़े रहते हैं. हमास के हमले के बाद इस क्रॉसिंग बंद कर दी गई है. यहां इसराइली फौज और  हमास के बीच भीषण लड़ाई जारी है. 

लोगों नहीं हो रही है 'दो जून की रोटी'
वहीं, गाजा हिंसा शुरू होने के बाद 10 लाख से ज्यादा फिलिस्तीनी राफा शहर में पनाह लिए हुए हैं. राफा मिस्र से सटा हुआ है. अगर इसराइली सैनिक राफा में हमले करते हैं, तो इतिहास की सबसे बड़ी मानवीय त्रासदी होगी. वैसे गाजा हिंसा में अब तक 34 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 77 हजार से ज्यादा लोग जख्मी हो गए हैं. जिसमें सबसे ज्यादा बच्चे और महिलाएं शामिल हैं. गाजा हिंसा की वजह से गाजा में मानवीय संकट पैदा हो गया है. वहां, लोगों को दो जून की रोटी नसीब नहीं हो रही है. 

Trending news