पाकिस्तान में वोटों की गिनती अब भी जारी, PTI ने इतने सीटों पर दर्ज की जीत; जानें किसकी बनेगी सरकार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2102857

पाकिस्तान में वोटों की गिनती अब भी जारी, PTI ने इतने सीटों पर दर्ज की जीत; जानें किसकी बनेगी सरकार

Pakistan Election Result: पाकिस्तान में इस बार इलेक्शन के मैदान में दर्जनों पार्टियां थीं, लेकिन मेन मुकाबला इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) और पीएम नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और बिलावल भुट्टो जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के बीच है. 

 

पाकिस्तान में वोटों की गिनती अब भी जारी, PTI ने इतने सीटों पर दर्ज की जीत; जानें किसकी बनेगी सरकार

Pakistan Election Result: जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी समर्थित इंडिपेंडेट्स कैंडिडेट्स ने गिनती में धांधली के आरोपों के बाद 201 सीटों के परिणामों में से 86 सीटें जीतकर हैरान कर दिया है. धांधली और छिटपुट हिंसा और देशव्यापी मोबाइल फोन बंद होने के बाद भी आम चुनाव के वोटों की गिनती अभी भी जारी है. 

इस बार इलेक्शन के मैदान में दर्जनों पार्टियां थीं, लेकिन मेन मुकाबला इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) और पीएम नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और बिलावल भुट्टो जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के बीच है. 

सरकार बनाने के लिए जीतनी होगी इतनी सीटें
बता दें कि पाकिस्तान में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को नेशनल असेंबली की 265 में से 133 सीटें जीतनी होंगी.  कुल मिलाकर, इसकी टोटल 336 सीटों में से साधारण बहुमत हासिल करने के लिए 169 सीटों की आवश्यकता है, जिसमें महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए रिजर्व्ड सीटें शामिल हैं.

ईसीपी के मुताबिक पीटीआई आगे
पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) के आंकड़ों के मुताबिक, 201 निर्वाचन क्षेत्रों के नतीजे घोषित किए गए हैं, जिनमें 86 निर्दलीय ( पीटीआई द्वारा समर्थित कैंडिडेट्स), पीएमएल-एन 59, पीपीपी 44 और अन्य पार्टियों के खाते में जाने वाली 12 सीटें शामिल हैं.ईसीपी ने पीटीआई की आलोचना का सामना करने के बाद तेज गति से रिजल्ट अपडेट करना शुरू कर दिया.  पीटीआई ने ईसीपी पर आरोप लगाया कि उसका जनादेश चुराया जा रहा है.

 पीटीआई अध्यक्ष ने किया ये दावा 
क्रिकेटर से नेता बने और पीटीआई के संस्थापक  खान सलाखों के पीछे हैं और उन्हें चुनाव लड़ने से रोक दिया गया है. पीटीआई के उम्मीदवार निर्दलीय के रूप में चुनावी मैदान में लड़ रहे हैं, क्योंकि उन्हें पार्टी के चुनाव चिन्ह - क्रिकेट 'बल्ला' का उपयोग करने की इजाजतनहीं दी गई है. पीटीआई के मौजूदा अध्यक्ष बैरिस्टर गौहर खान ने शुक्रवार को पीपीपी और पीएमएल-एन के साथ अलायंस करने से इनकार कर दिया और कहा कि उनकी पार्टी अपने दम पर संघीय सरकार बनाने की हालात में है. उन्होंने दावा किया कि उनकी पार्टी 150 नेशनल असेंबली सीटें जीत रही हैं.

खैबर-पख्तूनख्वा के बुनेर इलाके में एनए-10 जीतने वाले गोहर खान ने कहा, "हम पीपीपी और पीएमएल-एन के साथ गठबंधन सरकार बनाने का इरादा नहीं रखते हैं.हम केंद्र और पंजाब में सरकार बनाएंगे" पीटीआई ने एक और बयान में आरोप लगाते हुए कहा कि उनका जनादेश चुराया जा रहा है. उन्होंने कहा, “दुनिया को बताएं कि पाकिस्तान के लोगों का साफ और भारी जनादेश चुराया जा रहा है. अभूतपूर्व मतदान, धांधली और उत्पीड़न के बावजूद, मतदान के दिन रिकॉर्ड तोड़ मतदान हुआ."

Trending news