Libya की विदेश मंत्री को इज़राइली विदेश मंत्री से मिलना पड़ा भारी; गंवानी पड़ी कुर्सी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1845435

Libya की विदेश मंत्री को इज़राइली विदेश मंत्री से मिलना पड़ा भारी; गंवानी पड़ी कुर्सी

Israel Libya Relations: लीबिया की विदेश मंत्री नाजला मैंगोश को इजराइल के विदेश मंत्री एली कोहेन से सीक्रेट मुलाकात करना भारी पड़ा. लीबिया के प्रधानमंत्री अब्दुल हामिद दबीबा ने सोमवार को बताया कि ,उन्होंने विदेश मंत्री नाजला मंगौश को सस्पेंड कर दिया है.

Libya की विदेश मंत्री को इज़राइली विदेश मंत्री से मिलना पड़ा भारी; गंवानी पड़ी कुर्सी

Libya Foreign Minister Najla Mangoush Suspend: लीबिया की विदेश मंत्री नाजला मैंगोश को इजराइल के विदेश मंत्री एली कोहेन से सीक्रेट मुलाकात करना महंगा साबित हुआ. लीबिया इजराइल को दुश्मन देश मानता है. ऐसे में जब लीबिया और इजराइल के विदेश मंत्रियों की मुलाकात की खबर सामने आई तो लीबिया में हंगामा शुरू हो गया. इजराइली राजनयिक और मंगौश के बीच मुलाकात को लेकर लीबिया की जनता सड़कों पर उतर आई और जबरदस्त प्रदर्शन किया.  नाजला ने शनिवार को कुबूल किया था कि पिछले हफ्ते रोम में उन्होंने इजराइल के फॉरेन मिनिस्टर एली कोहेन से खुफिया मुलाकात की थी.

विदेश मंत्री पर राजद्रोह का इल्जाम
लीबिया के प्रधानमंत्री अब्दुल हामिद दबीबा ने सोमवार को बताया कि, उन्होंने विदेश मंत्री नाजला मंगौश को सस्पेंड कर दिया है. पीएम ने रविवार की शाम फेसबुक पर पोस्ट किए गए एक ऑफिशियल फैसले में कहा कि नाजला मंगौश को सस्पेंड कर दिया गया है और न्याय मंत्री की अगुवाई वाले कमीशन के जरिए इस पूरे मामले की प्रशासनिक जांच की जाएगी. लीबिया की राजधानी त्रिपोली में राष्ट्रीय एकता सरकार का नेतृत्व करने वाले दबीबा ने मंगौश और इजराइली नेता के बीच मुलाकात की जांच का आदेश दिया है. लीबिया की पार्लियामेंट के सभापति के दफ़्तर ने मंगूश पर राजद्रोह का इल्जाम लगाया है. 

इजराइल के विदेश मंत्री से रोम में की थी मुलाकात
इजराइल के विदेश मंत्री एली कोहेन और मंगौश ने पिछले सप्ताह रोम में मुलाकात की थी. कोहेन ने कहा कि उन्होंने लीबिया के पूर्व यहूदी समुदाय की धरोहर को संरक्षित करने के महत्व पर चर्चा की, जिसमें उपासना स्थलों और कब्रिस्तानों की मरम्मत भी शामिल है. इजराइल के विदेश मंत्रालय के मुताबिक, बातचीत में मानवीय मुद्दों, कृषि और जल प्रबंधन के लिए संभावित इजराइली सहायता पर भी चर्चा हुई. इस बीच, लीबिया के विदेश मंत्रालय ने इस मीटिंग को अधिक तवज्जो नहीं देते हुए इसे इटली के विदेश मंत्री के साथ बैठक के दौरान बिना तैयारी के एक अनौपचारिक बैठक बताया. उसने एक बयान में कहा कि कोहेन के साथ मंगौश की मुलाकात में कोई बातचीत, समझौता या परामर्श शामिल नहीं था.

Watch Live TV

Trending news