पाकिस्तान में आम चुनाव के नतीजों को दी चुनौती, PTI ने अदालतों में की कई याचिकाएं दायर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2105397

पाकिस्तान में आम चुनाव के नतीजों को दी चुनौती, PTI ने अदालतों में की कई याचिकाएं दायर

Pakistan Chunav Result: पाकिस्तान के इलेक्शन कमीशन ने रविवार को आम चुनाव के आखिरी रिजल्ट घोषित किए, जिसमें खान की पार्टी द्वारा समर्थित इंडिपेंडेंट कैंडिडेट्स ने 101 सीट पर जीत दर्ज की है.

पाकिस्तान में आम चुनाव के नतीजों को दी चुनौती, PTI ने अदालतों में की कई याचिकाएं दायर

Pakistan Chunav Result: पाकिस्तान की अदालतों में याचिकाओं की बाढ़ आ गई है, क्योंकि जेल में बंद पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) द्वारा समर्थित कई कैंडिडेट्स ने चुनावी धांधली का इल्जाम लगाते हुए 8 फरवरी को हुए आम इलेक्शन के नतीजों को चुनौती दी है. ज्यादातर याचिकाएं लाहौर हाईकोर्ट में दायर की गईं, जबकि खान ( Imrann Khan ) की पार्टी समर्थित दो कैंडिडेट्स ने इलेक्शन रिजल्ट्स के खिलाफ इस्लामाबाद हाईकोर्ट ( High Court Islamabad ) का रुख किया. जबकि दूसरी तरफ सिंध हाईकोर्ट में तीन याचिकाएं में दायर की गई हैं. 

पाकिस्तान के इलेक्शन कमीशन ( PIC) ने रविवार को आम चुनाव के आखिरी रिजल्ट घोषित किए, जिसमें खान की पार्टी द्वारा समर्थित इंडिपेंडेंट कैंडिडेट्स ने 101 सीट पर जीत दर्ज की है. वहीं, तीन बार के पूर्व पीएम नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) 75 सीट जीतकर तकनीकी रूप से पार्लियामेंट में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है. बिलावल जरदारी भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी को 54 सीटों पर मिली हैं. जबकि बंटवारे के दौरान भारत से आए उर्दू भाषी लोगों की मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (MQM-P) को 17 सीट हासिल हुई है. बाकी बचे 12 सीटों पर छोटे दलों ने जीत दर्ज की है.

लाहौर हाईकोर्ट ( High Court Lahore ) में दायर याचिकाओं में पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ ( Nawaz Sharif ) और उनकी बेटी मरियम नवाज ( Mariyam Nawaz ) की जीत को चुनौती दी गई है. ऐसी याचिकाएं दायर करने वालों में से ज्यादातर लोग इमरान खान की पार्टी समर्थित इंडिपेंडेंट कैंडिडेट्स हैं. याचिकाएं दायर करने वालों में पंजाब के पूर्व CM परवेज इलाही और उनकी बीवी कैसर, खैबर पख्तूनख्वा के पूर्व फाइनांस मिनिस्टर तैमूर झागरा और खैबर पख्तूनख्वा के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष महमूद जान जैसे सियासी लीडर शामिल हैं. लाहौर में, पूर्व पीएम शरीफ, उनकी बेटी मरियम और पूर्व डिफेंस मिनिस्टर ख्वाजा आसिफ की जीत को चुनौती दी गई है.

 

 

Trending news