Pakistan: कौन संभालेगा पाकिस्तान की सत्ता; PPP और PML-N के बीच तनाव की ये है बड़ी वजह
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2117946

Pakistan: कौन संभालेगा पाकिस्तान की सत्ता; PPP और PML-N के बीच तनाव की ये है बड़ी वजह

Pakistan Election Result Update: पाकिस्तान में सियासी अफर-तफरा का दौर जारी है. अभी तक ये साफ नहीं हो पाया है कि, पाकिस्तान की सत्ता पर कौन काबिज होगा. सीटों की तकसीम को लेकर दोनों बड़ी सियासी पार्टियों पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के बीच कई दौर की बातचीत नाकाम साबित हुई है.

 

Pakistan: कौन संभालेगा पाकिस्तान की सत्ता; PPP और PML-N के बीच तनाव की ये है बड़ी वजह

Pakistan Politics: पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के सद्र बिलावल भुट्टो जरदारी ने खुलासा किया कि उन्होंने अपनी व पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी के बीच पीएम ओहदे को लेकर हुए सत्ता साझेदारी फार्मूले को नामंजूर कर दिया है और कहा है कि वह जनादेश के बिना बड़ा ओहदा नहीं लेना चाहते. पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी पीपीपी की तरफ से पीएम ओहदे के उम्मीदवार थे. पाकिस्तान में आठ फरवरी को हुए नेशनल असेंबली के इलेक्शन में बिलावल की पार्टी 54 सीटों के साथ तीसरे मकाम पर रही थी जबकि जेल में बंद पूर्व पीएम इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) द्वारा समर्थित आजाद उम्मीदवारों ने 101 सीटें और नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने 75 सीटों पर जीत हासिल की थी.

सत्ता-साझा करने के फॉर्मूले पर रजामंदी नहीं
सरकार बनाने के लिए किसी पार्टी को 266 रूक्नी नेशनल असेंबली में 133 सीटों पर जीत हासिल करनी थी. हालांकि, इस बार 265 सीटों पर इलेक्शन लड़ा गया था. पीपीपी और पीएमएल-एन ने इलेक्शन के बाद गठबंधन बनाया था और दोनों पार्टियों के शीर्ष नेतृत्व के बीच कई दौर की बातचीत के बावजूद भी सत्ता-साझा करने के फॉर्मूले पर रजामंदी नहीं बन पाई है. सिंध सूबे में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की जीत का जश्न मनाने के लिए थट्टा में एक रैली को खिताब करते हुए बिलावल ने कहा, ''मुझसे (पीएमएल-एन) ने कहा था कि हमें तीन साल के लिए पीएम बनने दें और फिर बाकी दो बरसों के लिए आप पीएम ओहदा संभाल सकते हैं".

आसिफ अली राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे: बिलावल 
बिलावल ने कहा कि,''मैंने उन्हें मना कर दिया. मैंने कहा कि मैं इस तरह से पीएम की कुर्सी पर नहीं बैठना चाहता''. बिलावल ने कहा, ''मैं पीएम तभी बनूंगा जब पाकिस्तान के अवाम मुझे चुनेंगे''. बिना किसी का नाम लिए बिलावल ने कहा कि पार्टी ने फैसला किया है कि वह सरकार में किसी फभी मिनिस्ट्री का मांग नहीं करेंगे. बिलावल ने यह भी कहा कि उनके पिता आसिफ अली जरदारी राष्ट्रपति पद के लिए PPP के उम्मीदवार होंगे. उन्होंने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि, पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी सिसासी तनाव को कम करने में अपनी अहम रोल निभाएंगे. पीपीपी प्रमुख ने कहा, ''देश में फैली आग पर काबू पाने के लिए हमने फैसला किया है कि राष्ट्रपति चुनाव में आसिफ अली जरदारी हमारे उम्मीदवार होंगे. बिलावल ने कहा कि, मुल्क को इस समय एक ऐसी सियासी पार्टी की जरूरत है, जो लोगों की परेशानियों के बारे में बात करे. उन्होंने कहा कि बढ़ते आर्थिक और सियासी संकट ने समाज को तकसीम कर दिया है.

Trending news