Asian Games 2023 Opening Ceremony: इस बार उद्घाटन समारोह में क्या है खास? जानें कब, कहां और कैसे देखें लाइव स्ट्रीमिंग
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1883707

Asian Games 2023 Opening Ceremony: इस बार उद्घाटन समारोह में क्या है खास? जानें कब, कहां और कैसे देखें लाइव स्ट्रीमिंग

Asian Games 2023 Opening Ceremony: इस बार एशियाई खेल के उद्घाटन समारोह में नए जमाने की कई अत्याधुनिक तकनीकें पेश की जाएंगी. इस प्रोग्राम में रंगीन आतिशबाजी की जगह इलेक्ट्रॉनिक धुआं रहित आतिशबाजी देखने को मिलेगी.

Asian Games 2023 Opening Ceremony: इस बार उद्घाटन समारोह में क्या है खास? जानें कब, कहां और कैसे देखें लाइव स्ट्रीमिंग

Asian Games 2023 Opening Ceremony: एशियाई खेल 2023 का उद्घाटन समारोह शनिवार, 23 सितंबर को चीन के हांगझू में होगा.  इवेंट भारतीय समयानुसार शाम 5.30 बजे शुरू होगा. इस बार एशियाई खेल में 45 देशों के करीब 12,000 एथलीट भाग ले रहे हैं. उद्घाटन समारोह हांग्जो ओलंपिक स्पोर्ट्स सेंटर में होगा. ये कॅान्टिनेंटल मल्टी-स्पोर्ट का 19वां सेशन है.

 उद्घाटन समारोह में नहीं होगी रंगीन आतिशबाजी
एशियाई खेल के उद्घाटन समारोह में इस बार आकर्षण रंगीन आतिशबाजी का प्रदर्शन नहीं होगा. हांग्जो में एशियाई खेल आयोजकों ने इस बार पर्यावरण संरक्षण के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया है. हालांकि, इस प्रोग्राम में इलेक्ट्रॉनिक धुआं रहित आतिशबाजी देखने को मिलेगी.

उद्घाटन में राष्ट्रपति शी जिनपिंग सहित इन देशों के नेता होंगे शामिल 
रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बार लाखों डिजिटल मशाल-वाहक गवाह बनने के लिए तैयार है. यह मशाल वाहक असली मशाल वाहक के साथ मिलकर काम करेगा और सामूहिक रूप से लौ जलाएगा. इस बीच प्रदर्शन में चीनी संस्कृति  और 11 शहरों के लोक गीत और नृत्य भी देखनो को मिलेगी. इस दौरान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग सहित  कंबोडिया, सीरिया, नेपाल, दक्षिण कोरिया और मलेशिया जैसे अन्य एशियाई देशों के नेता उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे.

ये होंगे भारत की तरफ से ध्वजवाहक?
एशियाई खेल 2023 में 39 अलग-अलग खेलों में 655 भारतीय एथलीट भाग लेंगे. खास बात यह है कि इस बार टोक्यो ओलंपिक की तरह, पहली बार, लैंगिक समानता के रूप में, हर  देश में दो ध्वजवाहक होंगे जिसमें में से से एक महिला और एक पुरुष शामिल रहेंगे. भारतीय हॉकी कप्तान हरमनप्रीत सिंह और टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन इस साल में भारत की तरफ से ध्वजवाहक होंगे.

एशियाई खेलों का उद्घाटन समारोह कब, कहां और कितने बजे होगी?
उद्घाटन समारोह 23 सितंबर को हांग्जो ओलंपिक स्पोर्ट्स सेंटर में स्थानीय समयानुसार शाम 7 बजे शुरू होगा, जो भारतीय समयानुसार शाम 5.30 बजे है.

यहां देखें उद्घाटन समारोह का लाइव प्रसारण
उद्घाटन समारोह को सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर लाइव देखा जा सकता है. लाइव स्ट्रीमिंग Sony LIV ऐप या वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगी. सोनी नेटवर्क के अलावा, डीडी स्पोर्ट्स भी भारत में उद्घाटन समारोह का लाइव प्रसारण करेगा.

Trending news