Delhi School Bomb Threat Update: रूस से लिंक या किया वीपीएन का इस्तेमाल? जानें अब तक का अपडेट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2230873

Delhi School Bomb Threat Update: रूस से लिंक या किया वीपीएन का इस्तेमाल? जानें अब तक का अपडेट

Delhi School Bomb Threat Update: दिल्ली के स्कूलों को बीती रोज बम से उड़ाने की धमकी मिली, जिसके बाद से दिल्ली की स्पेशल सेल हाई अलर्ट पर है और स्कूलों को बंद कर दिया गया है. पढ़ें पूरी खबर

Delhi School Bomb Threat Update: रूस से लिंक या किया वीपीएन का इस्तेमाल? जानें अब तक का अपडेट

Delhi School Bomb Threat Update: बीते रोज दिल्ली के 250 से ज्यादा स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी. माना जा रहा है यह ईमेल आईपी एड्रेस छिपाने की वजह से वीपीएन के जरिए भेजा गया है. जांच कर रहे पुलिस के एक अधिकारी ने जानकारी दी कि इसी तरह का एक ईमेल पिछले साल शहर के एक निजी स्कूल को भेजा गया था और संदिग्ध ने संभवतः अपनी पहचान छिपाने के लिए वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) का इस्तेमाल किया था.

दिल्ली के स्कूलों में बम की धमकी

एचटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने यह भी कहा कि उन्हें "गहरी साजिश" का शक है और उन्होंने भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और इनफॉर्मेशन टेकनॉलोजी एक्ट (आईटी) के तहत आपराधिक साजिश, गुमनाम संचार और अन्य आरोपों का मामला दर्ज किया. यह साफ है कि इस तरह का ईमेल किसी के भी जरिए और किसी भी लोकेशन से बनाया जा सकता है.

जांच में शामिल एक अधिकारी ने कहा कि धमकी रूस स्थित डोमेन वाली आईडी 'savariim@mail.ru' से भेजी गई थी, लेकिन हो सकता है कि इस्तेमाल करने वाले ने अपना आईपी (इंटरनेट प्रोटोकॉल) छिपाने के लिए कई आईपी की सीरीज को बाउंस कराया हो. संभावना है कि आईपी पते वीपीएन से जुड़े हो सकते हैं और व्यक्ति की कनेक्टिविटी बनाने में एक चुनौती का सामना करना पड़ा होगा. हम इंटरपोल को डेमी आधिकारिक (डीओ) पत्र भेजकर मदद मांगेंगे, जिसमें ईमेल पते के लिए साइन अप करने वाले व्यक्ति का विवरण मांगा जाएगा."

रूस के जरिए मुहैया कराया जाता है ऐसा मेल एड्रेस

अधिकारी ने कहा कि हम रूस की कंपनी के पास भी मदद के लिए जाएंगे. Mail.ru रूसी कंपनी VK के जरिए दी जाने वाली ईमेल सेवा है, ठीक उसी तरह जैसे Gmail या Outlook Google और Microsoft के जरिए दी जाने वाली सर्विस हैं. इस मामले में, .ru रूसी वेबसाइटों के लिए देश कोड शीर्ष-स्तरीय डोमेन है, जैसे .in भारत के लिए है.

जीमेल और आउटलुक की तरह ही, दुनिया में कहीं भी इंसान Mail.ru खाता सेट कर सकता है और ईमेल भेजने और रिसीव करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकता है. इसका मतलब यह नहीं है कि ईमेल की उत्पत्ति रूस में हुई थी.

पहले भी आ चुकी हैं धमकियां

नवंबर 2022 और मई 2023 के बीच, दिल्ली के तीन स्कूलों को कम से कम पांच फर्जी धमकी भरे ईमेल मिल चुके हैं. दो स्कूलों को ऐसे दो-दो ईमेल मिले, जबकि तीसरे स्कूल को एक ईमेल मिला. दो स्कूलों में से दक्षिणी दिल्ली के सादिक नगर स्थित इंडियन स्कूल को पहला फर्जी धमकी भरा ईमेल 28 नवंबर, 2022 को “jhonfoster@tutanota.com” से और दूसरा 12 अप्रैल को “jhonmaddison77@rambler.ru” से मिला था.

Trending news