अरब जैसे दिखते हैं पश्चिम भारत के लोग; सैम पित्रोदा के बयान से मचा सियासी हंगामा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2239520

अरब जैसे दिखते हैं पश्चिम भारत के लोग; सैम पित्रोदा के बयान से मचा सियासी हंगामा

Sam Pitroda Controversy: सैम पित्रोदा ने भारत के लोगों पर बयान देकर हंगामा खड़ा कर दिया है. उन्होंने कहा है कि पूर्वी भारत के लो चायनीज जैसे जबकि उत्तर भारत के लोग अरब जैसे दिखते हैं. उनके बयान पर भाजपा हमलावर हो गई है.

 

अरब जैसे दिखते हैं पश्चिम भारत के लोग; सैम पित्रोदा के बयान से मचा सियासी हंगामा

Sam Pitroda Controversy: 'विरासत कर' वाला बयान देकर एक तरफ इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने पार्टी के खिलाफ भाजपा को एक सियासी हथियार पहले ही दे दिया था. अब पित्रोदा ने नस्लीय टिप्पणी कर एक नए सियासी बहस को जन्म दे दिया है. सैम पित्रोदा ने एक बार फिर से विवादित बयान दिया है. उन्होंने भारतीयों के खिलाफ नस्लीय टिप्पणी की है. वह भारत के विविधतापूर्ण संस्कृति पर अपने विचार रख रहे थे. इसी दौरान उन्होंने यह विवादित बयान दिया.

भारतीयों पर बयान
सैम पित्रोदा ने अपने बयान में कहा कि उत्तर भारत के लोग तो सफेद गोरे जैसे नजर आते हैं, जबकि पूर्वी भारत के लोग चाइनीज जैसे दिखते हैं. इस बयान में आगे पित्रोदा ने कहा कि दक्षिण भारतीय लोग अफ्रीकी जैसे और पश्चिम भारत के लोग अरब के लोगों जैसे दिखते हैं. उन्होंने आगे कहा कि भारत जैसे विविधता वाले देश में फिर भी सभी एक साथ रहते हैं. अब भाजपा पित्रोदा के इसी नस्लीय बयान पर हमलावर हो गई है. भाजपा का कहना है कि ये शब्द भले सैम पित्रोदा के हों लेकिन सोच राहुल गांधी की है. 

सबकी इज्जत
द स्टेट्समैन के साथ एक इंटरव्यू में, पित्रोदा ने कहा कि हालांकि यह विविधता कोई मायने नहीं रखती है. उन्होंने कहा कि हम सभी भाई बहन हैं और लोगों की भाषा और संस्कृति का सम्मान करते हैं. उनके मुताबिक भारत में अलग-अलग जगह पर अलग-अलग तरह का खानपान करते हैं. यह उनकी पसंद का हिस्सा है. 

क्या था पुराना बयान?
दरअसल इससे पहले सैम पित्रोदा ने अपने बयान के जरिए राजनीति का पारा हाई कर दिया था, जब उन्होंने कहा था कि अमेरिका का विरासत कर दिलचस्प है. हालांकि कांग्रेस ने तब उनके इस बयान से पाला झाड़ लिया था. जबकि इसके बाद भी राहुल गांधी कई मंचों से देश में जाति जनगणना और आर्थिक सर्वेक्षण कराने की बात कह चुके हैं.

Trending news