Budget 2023: मोदी सरकार 2.0 का आखिरी बजट, इन क्षेत्रों में निवेश करने से अर्थव्यवस्था होगी मजबूत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1552484

Budget 2023: मोदी सरकार 2.0 का आखिरी बजट, इन क्षेत्रों में निवेश करने से अर्थव्यवस्था होगी मजबूत

Budget 2023: आज यानी 1 फरवरी को संसद में देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण साल 2023-24 का बजट पेश करने जा रही हैं. ऐसे में कई क्षेत्रों के लोगों को उनसे काफी उम्मीदें हैं. आइए इसके बारे में जानते हैं.

Budget 2023: मोदी सरकार 2.0 का आखिरी बजट, इन क्षेत्रों में निवेश करने से अर्थव्यवस्था होगी मजबूत

Budget 2023: देश की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण आज यानी 1 फरवरी को संसद में बजट पेश करने जा रही हैं. यह मोदी सरकार का आखिरी बजट है. इसलिए इस बजट से कई सेक्टर के लोगों को काफी उम्मीदें हैं. अगले साल 2024 में आम चुनाव होने हैं. 

लोगों को बजट से उम्मीदें

इस साल के बजट से इंडस्ट्री एक्सपर्ट और स्टेकहोल्डर्स को काफी उम्मीदें हैं. इन्हें उम्मीद है कि सरकार बजट में कई सुधार करेगी. जिससे रियल एस्टेट बाजार को बढ़ावा मिलेगe और लोग इस क्षेत्र में निवेश करेंगे. रियल एस्टेट के डेवलपर्स को उम्मीद हैं कि सरकार इनवेस्टर्स टैक्स ब्रेक और अन्य छूट देगी ताकि नए प्रोजेक्ट की तरक्की में कम लागत लगे. लोगों को उम्मीद है कि इस क्षेत्र में निवेश से अर्थव्यवस्था को मजबूती देने में मदद मिल सकती है. 

हेल्थ सेक्टर में बदलाव की उम्मीद

हेल्थ सेक्टर के लोगों को भी इस बजट से काफी उम्मीदें हैं. उनकी उम्मीद है कि हेल्थकेयर के इंफ्रास्ट्रक्टर के खर्च में बढ़ोत्तरी की जाएगी. कोरोना की वजह से पिछले साल हेल्थ सेक्टर सेवा क्षेत्र पर ही केंद्रित रहा. एक एक्सपर्ट के मुताबिक भारत में इलाज कराना कई देशों के मुकाबले काफी सस्ता है. इसलिए भारत में चिकित्सा मूल यात्रा को प्रोत्साहित किए जाने के लिए एक संगठित क्षेत्र के तौर पर विकसित किया जाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: Budget 2023: बजट को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए BJP ने कसी कमर, जानें क्या है प्लान?

रियल एस्टेट के लोगों को बजट से उम्मीदें

अरिहंत इंफ्रास्ट्रक्चर के सीएमडी अशोक छाजेर के मुताबिक सरकार को होम लोन की दरों को कम करने की जरूरत है. रियल एस्टेट के लोगों को उम्मीद है कि इसमें निवेश करने से देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा.

हर चीज की लागत में आएगी कमी

हीरानंदानी ग्रुप के एमडी ने कहा कि सडकों, बंदरगाहों, हवाई अड्डों और नेशनल हाईवे के साथ झुग्गी पुनर्वास और निवेश पर ध्यान देना चाहिए. अगर देश में मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट अगले 2-3 साल में कामया हो जाता है तो हर चीज अपनी लागत से 3-4  प्रतिशत तक कम हो जाएगी.

Zee Salaam Live TV:

Trending news