Israel Hamas War Update: इजराइल की सीजफायर की मांगों में संशोधन करना चाहता है हमास! क्या अब रुकेगा वॉर?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2239145

Israel Hamas War Update: इजराइल की सीजफायर की मांगों में संशोधन करना चाहता है हमास! क्या अब रुकेगा वॉर?

Israel Hamas War Update: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है, इस बीच फिलिस्तीनी संगठन ने यहूदी मुल्क के जरिए सीजफायर की पेशकश में संशोधन करने की बात कही है. आइये जानते हैं, पूरी डिटेल

Israel Hamas War Update: इजराइल की सीजफायर की मांगों में संशोधन करना चाहता है हमास! क्या अब रुकेगा वॉर?

Israel Hamas War Update: इजराइल और हमास के बीच जंग रुकने का नाम नहीं ले रही है. हर रोज आम लोग इस जंग में मारे जा रहे हैं. इजराइल रफाह में घुस चुका है. अब सीज फायर डील में हमास की ओर से कुछ नरमी बर्ती गई है.  अमेरिका ने कहा है कि हमास ने गाजा में युद्धविराम के लिए इजरायली समझौते में "संशोधन की पेशकश" की है.

दक्षिणी गाजा शहर पर हमला

दक्षिणी गाजा शहर में हमला करना इजराइल के पहले से प्लान में शामिल था. यह हमासका आखिरी गढ़ है, जिसे इजराइल हासिल करना चाहता है. मंगलवार को पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि हमास इजराइल की ओर से पेश किए गए सीजफायर के परपोजल में संशोधन करना चाहता है. 

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने आगे कहा कि अमेरिका, मिस्र और कतर के मध्यस्थ संघर्ष विराम समझौते पर चर्चा जारी रखने के लिए काहिरा में बैठक कर रहे हैं. इस बीच, हमास ने भी पुष्टि की है कि उसका डेलिगेशन भी बातचीत के लिए मिस्र की राजधानी में है. 

इजराइल ने किया था समझौते से इनकार

सोमवार को हमास ने ऐलान किया था कि उसने युद्धविराम समझौते को स्वीकार कर लिया है. हालांकि, इज़रायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि यह समझौता देश की मांगों के मुताबिक नहीं है.

इजराइल का रफाह पर हमला

इजराइल ने रफाह पर हमला करने से पहले आदेश दिया था कि वहां रह रहे 1 लाख लोग इस इलाके को खाली कर दें. व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने भी कहा कि राफा हमला "पूर्ण इजरायली आक्रमण नहीं था". एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि इज़राइल ने इसे "सीमित पैमाने और अवधि का एक ऑपरेशन" बताया है, जिसका उद्देश्य हमास के हथियारों की तस्करी को रोकना है.

इजराइल ने दागे 18 मिसाइल

इज़राइल रक्षा बलों ने बुधवार को कहा कि रफाह इलाके से दक्षिणी इज़राइल में केरेम शालोम क्रॉसिंग और रीम के इलाकों की ओर 18 प्रोजेक्टाइल दागे गए हैं. मंगलवार शाम को, इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि रफाह क्रॉसिंग पर कब्जा हमास की सैन्य और शासन क्षमताओं को खत्म करने की दिशा में एक "महत्वपूर्ण कदम" था

Trending news