मुस्लिम रिजर्वेशन पर बयान देकर फंस गए लालू यादव; क्या यू- टर्न से होगा डैमेज कंट्रोल?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2238564

मुस्लिम रिजर्वेशन पर बयान देकर फंस गए लालू यादव; क्या यू- टर्न से होगा डैमेज कंट्रोल?

Lalu Yadav on Muslim Reservation: देश के कई राज्यों में तीसरे फेज की वोटिंग जारी है. इस बीच राजद के सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने मुस्लिम रिजर्वेशन को लेकर बड़ा बयान दिया है, लेकिन उनके सुर थोड़ी देर में ही बदल गए हैं. 

मुस्लिम रिजर्वेशन पर बयान देकर फंस गए लालू यादव; क्या यू- टर्न से होगा डैमेज कंट्रोल?

Lalu Yadav on Muslim Reservation: बिहार समेत देश के कई राज्यों में तीसरे फेज की वोटिंग जारी है. इस बीच राजद के सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने मुस्लिम रिजर्वेशन को लेकर बड़ा बयान दिया है, लेकिन उनके सुर थोड़ी देर में ही बदल गए हैं. भाजपा के हमले के बीच लालू यादव सफाई देते हुए कहा, "रिजर्वेशन समाजिक आधार पर होता है. आरक्षण मजहब के आधार पर नहीं होता है. मंडल कमीशन मैंने लागू किया था. पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने संविधान समीक्षा आयोग बनाया था. भाजपा दलित-पिछड़ा विरोधी है."

पहले लालू यादव ने क्या कहा?
दरअसल, बिहार के पूर्व सीएम और राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने आज सुबह बिहार की राजधानी पटना में मुसलमानों के लिए रिजर्वेशन की बात कही थी. लालू यादव ने कहा था, "मुसलमानों को रिजर्वेशन मिलना चाहिए." हालांकि, उन्होंने कुछ देर बाद कहा, "रिजर्वेशन मजहब के आधार पर नहीं होता है. तीसरे फेज का रुख हमारे पक्ष में है. बीजेपी 400 पार की बात सिर्फ मनोवैज्ञानिक दबाव के लिए बोल रही है. ये लोग 200 भी नहीं पार कर रहे हैं."

पीएम मोदी ने बोला हमला
इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने एक चुनावी सभा में लालू प्रसाद पर हमला बोला है. मध्य प्रदेश में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा, "उन्होंने (लालू प्रसाद यादव) कहा, दो सप्ताह पहले मैंने कांग्रेस को 3 बातें लिखकर देने की चुनौती दी थी. मैंने कहा था कि मुल्क की जनता को लिखकर दो कि मजहब के आधार पर रिजर्वेशन नहीं दोगे. SC, ST और OBC का रिजर्वेशन कभी नहीं छीनोगे. कांग्रेस की राज्य सरकारें OBC के कोटे से डाका डालकर रिजर्वेशन नहीं देंगी."

लालू यादव को लेकर कही ये बड़ी बात
उन्होंने आगे कहा, "ये 3 सवाल बहुत साधारण हैं. मगर, कांग्रेस ने मुंह पर ताला लगा लिया है. ये चुप्पी खतरे वाली है. मैंने उनके दिमाग का एक्सरे निकाला है. इसमें वोट बैंक दिख रहा है. कांग्रेस तो चुप है, मगर आज इनके बड़े साथी ने इंडिया गठबंधन के इरादों पर मुहर लगा दी है. पशुओं का चारा खाने की वजह से जेल जाने वाले लीडर ने कहा है कि मुसलमानों को रिजर्वेशन मिलना चाहिए. इसका मतलब साफ है कि SC, ST और OBC समाज के रिजर्वेशन को छीनकर मुस्लिमों को देना चाहते हैं. अब इनके पास कुछ नहीं बचा है. इसी वोट बैंक के सहारे विपक्ष सांसे गिन रही है."

भाजपा को होगा फायदा
गौरतलब है कि कर्नाटक में कांग्रेस सरकार ने मुसलमानों को OBC में शामिल कर लिया है. जब से राष्ट्रीय पिछड़ा आयोग इसे लेकर खुलासा किया, उस वक्त के बाद से पीएम मोदी इन मुद्दों को अपने चुनावी सभा में मुद्दा बनाने की कोशिश कर रहे थे. इसके बाद कांग्रेस पार्टी इस मुद्दे पर फूंक-फूंक कर अपना कदम रख रही थी. इस बीच लालू प्रसाद यादव ने ये बयान देकर देश की सियासत गर्मा दी है. राजनीतिक जानकारों का मानना है कि लालू यादव के इस बयान से आने वाले फेज में इंडिया गठबंधन के नुकसान होगा. क्योंकि अब मुस्लिम आरक्षण मुद्दा हावी रहेगा. खासकर, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश समेत नॉर्थ इंडिया में ये मुद्दा हावी रहेगा. 

Trending news