Lok Sabha Phase 3 Top Candidates: तीसरे फेज में अमित शाह समेत इन 8 दिग्गजों की किस्मत का फैसला
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2237664

Lok Sabha Phase 3 Top Candidates: तीसरे फेज में अमित शाह समेत इन 8 दिग्गजों की किस्मत का फैसला

Lok Sabha Phase 3 Top Candidates: लोकसभा चुनाव की आज तीसरे फेज की वोटिंग हो रही है. जिसमें कई बड़े नाम हैं, जिनकी किसमत का फैसला होना है. पूरी खबर पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें.

Lok Sabha Phase 3 Top Candidates: तीसरे फेज में अमित शाह समेत इन 8 दिग्गजों की किस्मत का फैसला

Lok Sabha Phase 3 Top Candidates: आज यानी 7 मई को लोकसभा चुनाव फेज 3 की वोटिंग हो रही है. इस फेज में कई बड़े चेहरों की किसमत का फैसला होने वाला है. बता दें, तीसरे फेज की वोटिंग 93 लोक सभा सीटों पर हो रहा है.  जिन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इस चरण में चुनाव होंगे उनमें असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव, गोवा, गुजरात, जम्मू और कश्मीर, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल शामिल हैं.

कौन-कौनसे बड़े नेता लड़ रहे हैं फेज-3 में चुनाव

अमित शाह (गांधीनगर)

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुजरात के गांधीनगर से चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट को पार्टी के लिए प्रतिष्ठित गढ़ों में से एक माना जाता है, और इसका प्रतिनिधित्व भारत रत्न लाल कृष्ण आडवाणी जैसे पार्टी के दिग्गजों ने किया है. पार्टी 1989 से इस सीट पर अजेय है. इस सीट पर अमित शाह के खिलाफ कांग्रेस की सोनल पटेल चुनाव लड़ रही हैं. 2019 से अमित शाह ने यहां सीजी चावड़ा को 5.55 लाख वोटों से हराकर बड़ी जीत हासिल की थी.

ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया (गुना)

ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया मध्यप्रदेश के गुना से चुनाव लड़ रहे हैं. 2019 के चुनाव में, सिंधिया भाजपा के कृष्ण पाल सिंह के खिलाफ कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ते हुए यह सीट हार गए थे. सिंधिया इस बार बीजेपी के टिकट पर कांग्रेस के यादवेंद्र राव देशराज सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं.

डिंपल यादव (मैनपुरी)

समाजवादी पार्टी नेता डिंपल यादव, पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी, उत्तर प्रदेश की मैनपुरी से फिर से चुनाव लड़ रही हैं. इस सीट का प्रतिनिधित्व उनके ससुर और पार्टी के दिग्गज नेता मुलायम सिंह यादव करते थे, जो 2023 में उनकी मृत्यु के बाद खाली हो गई थी. डिंपल ने दिसंबर 2022 में मैनपुरी उपचुनाव में बीजेपी के रघुराज सिंह शाक्य को 2,88,461 वोटों के अंतर से हराया था. इस बार उनका मुकाबला बीजेपी के जयवीर सिंह ठाकुर से है.

सुप्रिया सुले (बारामती)

बारामती, जिसे 'पवार परिवार' का गढ़ कहा जाता है, वहां तीन बार की मौजूदा सांसद सुप्रिया सुले और अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार के बीच सीधा मुकाबला है.

दिग्विजय सिंह (राजगढ़)

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ने राजगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से चुनावी दौड़ में वापसी की है, जिसे हॉट सीट माना जा रहा है.

शिवराज सिंह चौहान (विदिशा, मध्य प्रदेश)

पिछले साल दिसंबर में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद पार्टी ने नए चेहरे मोहन यादव को राज्य की कमान सौंपी थी, जिसके बाद मध्य प्रदेश के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले विदिशा से चुनाव लड़ रहे हैं. चौहान का मुकाबला कांग्रेस के प्रताप भानु शर्मा से है.

प्रह्वाद जोशी (धारवाड़, कर्नाटक)

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी कर्नाटक के धारवाड़ निर्वाचन क्षेत्र से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं. जोशी 2004 से इस सीट से जीतते आ रहे हैं. इस बार वह कांग्रेस के विनोद आसुती के खिलाफ मैदान में हैं. जोशी ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए II सरकार में केंद्रीय संसदीय कार्य, कोयला और खान मंत्री के तौर पर काम किया है.

अधीर रंजन चौधरी

सीनियर कांग्रेस नेता और मौजूदा लोकसभा नेता अधीर रंजन चौधरी 2009 से 2019 तक तीन बार बहरामपुर से कांग्रेस पार्टी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. 2019 में, उन्होंने तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की अपूर्बा सरकार को 80,000 से अधिक वोटों से हराया. इस बार उनका मुकाबला बीजेपी के निर्मल साहा और टीएमसी के पूर्व भारतीय क्रिकेटर यूसुफ पठान से है.

बदरुद्दीन अजमल (धुबरी, असम)

ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) के अध्यक्ष बदरुद्दीन अजमल 2009 से धुबरी लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. 2019 में, उन्होंने 7.18 लाख से अधिक वोटों के साथ तीसरी बार सीट हासिल की थी. इस बार वह कांग्रेस पार्टी के रकीबुल हुसैन के खिलाफ मैदान में हैं.

Trending news