किसान आंदोलन के बीच सरकार ने दी सौगात; गन्ने की कीमत में इतने फीसद की बढ़ोतरी को मंजूरी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2122125

किसान आंदोलन के बीच सरकार ने दी सौगात; गन्ने की कीमत में इतने फीसद की बढ़ोतरी को मंजूरी

Sugarcane Price Hike: एक तरफ जहां किसान अपनी मंगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं वहीं सरकार ने किसानों को बड़ी सौगात दी है. सरकार ने किसानों को गन्ने में ज्यादा पैसे देने की बात कही है.

किसान आंदोलन के बीच सरकार ने दी सौगात; गन्ने की कीमत में इतने फीसद की बढ़ोतरी को मंजूरी

Sugarcane Price Hike: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने बुधवार को चीनी सीजन 2024-25 के लिए गन्ने के उचित और लाभकारी मूल्य (FRP) को 8 प्रतिशत बढ़ाकर 340 रुपये प्रति क्विंटल करने की मंजूरी दे दी. CCEA की बैठक के बाद जारी एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, संशोधित कीमतें 1 अक्टूबर, 2024 से लागू होंगी. गन्ने की ए2+एफएल लागत से 107 प्रतिशत अधिक पर नया एफआरपी गन्ना किसानों के लिए समृद्धि सुनिश्चित करेगा. बढ़ोतरी का ऐलान करते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार किसान समर्थक है. उन्होंने कहा, "हमारी सरकार किसानों और कृषि की बेहतरी के लिए काम कर रही है."

भारत दे रहा सबसे ज्यादा कीमत
बयान में कहा गया है कि भारत पहले से ही दुनिया में गन्ने के लिए सबसे अधिक कीमत चुका रहा है और इसके बावजूद सरकार घरेलू उपभोक्ताओं को दुनिया की सबसे सस्ती चीनी की आपूर्ति सुनिश्चित कर रही है. "केंद्र सरकार के इस फैसले से 5 करोड़ से अधिक गन्ना किसानों (परिवार के सदस्यों सहित) और चीनी क्षेत्र से जुड़े लाखों अन्य व्यक्तियों को लाभ होने वाला है। यह किसानों की आय दोगुनी करने के लिए 'मोदी की गारंटी' की पूर्ति की फिर से पुष्टि करता है."

किसानों को प्रति क्विंटल पर मलेगा 340
इस मंजूरी के साथ चीनी मिलें 10.25 प्रतिशत की रिकवरी पर गन्ने की एफआरपी 340 रुपये प्रति क्विंटल का भुगतान करेंगी. वसूली में प्रत्येक 0.1 प्रतिशत की वृद्धि के साथ किसानों को 3.32 रुपये की अतिरिक्त कीमत मिलेगी, जबकि वसूली में 0.1 प्रतिशत की कमी पर समान राशि की कटौती की जाएगी. हालांकि, गन्ने का न्यूनतम मूल्य 315.10 रुपये/क्विंटल है जो 9.5 प्रतिशत की रिकवरी पर है. भले ही चीनी की रिकवरी कम हो, किसानों को 315.10 रुपये प्रति क्विंटल का एफआरपी सुनिश्चित किया जाता है.

इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news