जामिया और AMU को लागू करना होगा CUET, UGC के सख्त आदेश
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1581080

जामिया और AMU को लागू करना होगा CUET, UGC के सख्त आदेश

हाल ही में जामिया मिल्लिया इस्लामिया के एक अधिकारी ने कहा था कि उसका CUET लागू करने की कोई योजना नहीं है. लेकिन अब UGC ने खत लिख कर सभी यूनिवर्सिटीज से इसे लागू करने की बात कही है.

जामिया और AMU को लागू करना होगा CUET, UGC के सख्त आदेश

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) अपनाने के लिए कहा है. यूजीसी ने सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटीज को खत लिख कर दोहराया है कि खास तौर से CUET के दाखिले के तहत दाखिले किए जाएं. यूजीसी ने सभी यूनिवर्सिटीज को सीयूईटी का स्कोर इस्तेमाल करने को कहा है. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) में हिस्सा लेने का आपशन रखा था.

UGC ने यूनिवर्सिटीज को दिया निर्देश

UGC ने अपने खत में कहा है कि सभी उम्मीदवारों को समान अवसर देने के लिए AMU और JMI सहित सभी विश्विद्यालयों को CUET-2023 में हिस्सा लेने की जरूरत है. 

यह भी पढ़ें: "असम सरकार ने हिंदूओं को छोड़ कर सिर्फ मुसलमानों को जेल में बंद किया"

UG और PG में प्रवेश

यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश का कहना है कि 2023 शैक्षणिक सत्र के लिए कम से कम 120 यूनिवर्सिटीज ने पहले ही सहमति जताई है. यूजीसी ने स्नातक और स्नातकोत्तर प्रोग्रामों में प्रवेश के लिए पिछले साल सीयूईटी शुरू किया था.

जामिया ने किया था मना

हाल ही में जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) के एक अधिकारी ने कहा था कि अपने UP और PG कोर्सेज में एडमिशन के लिए साझा विश्वविद्यालय प्रेवश परीक्षा लागू करने की कोई योजना नहीं है. अधिकारी ने कहा था कि आने वाले सत्र के लिए प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए अपनी प्रवेश परीक्षा कराएगा. इसके बाद UGC ने खत लिख कर सभी यूनिवर्सिटीज को CUET में हिस्सा लेने को कहा.

2022 में इन 10 कोर्स में मिला था CUET से दाखिला

बीए (ऑनर्स) तुर्की भाषा और साहित्य,
बीए (ऑनर्स) संस्कृत,
बीए (ऑनर्स) फ्रेंच और फ्रैंकोफोन स्टडीज,
बीए (ऑनर्स) स्पेनिश और लैटिन अमेरिकी अध्ययन,
बीए (ऑनर्स) इतिहास,
बीए (ऑनर्स) जामिया में हिंदी,
बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स,
बीएससी बायोटेक्नोलॉजी,
बीवीओसी (सोलर एनर्जी) और
बीएससी (ऑनर्स) फिजिक्स कोर्स में सीयूईटी 2022 के जरिए दाखिला लिया था.Zee Salaam Live TV:

Trending news