पाकिस्तान में रात 10 बजे के बाद नहीं होगी शादी, 8.30 पर बंद हो जाएंगी दुकानें; जानें वजह
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1213046

पाकिस्तान में रात 10 बजे के बाद नहीं होगी शादी, 8.30 पर बंद हो जाएंगी दुकानें; जानें वजह

Power crisis in Pakistan: पाकिस्तान इस वक्त भीषण बिजली संकट के दौर से गुजर रहा है.  में बिजली का उत्पादन 22,000 मेगावाट है और जरूरत 26,000 मेगावाट है. इस कमी को पाटने के लिए सरकार ने ये फैसला लिया है.  

अलामती तस्वीर

इस्लामाबादः पाकिस्तान की हुकूमत ने बिजली बचाने की कोशिशों के तहत इस्लामाबाद शहर में रात 10 बजे के बाद शादी के कार्यक्रमों पर रोक लगाने और मुल्क भर में रात साढ़े 8 बजे बाजार बंद करने का फैसला लिया है. बुधवार को मीडिया में आईं खबरों में यह जानकारी दी गई. ’जियो न्यूज’ की खबर के मुताबिक, भीषण बिजली संकट का सामना कर रहे पाकिस्तान ने बिजली की खपत को कम करने के लिए कई कदम उठाया है. 

रात साढ़े 8 बजे बाजार बंद करने का हुक्म 
अब इस्लामाबाद में रात 10 बजे के बाद शादी के तकरीबों पर पाबंदी रहेगी जो आठ जून से नाफिज होगी. मौजूदा बिजली संकट का असर पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पर भी पड़ा है, जिसके चलते राष्ट्रीय आर्थिक परिषद (एनईसी) ने मुल्कभर में (स्थानीय समयानुसार) रात साढ़े 8 बजे बाजार बंद करने का हुक्म दिया है. बिजली संकट को लेकर प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की सदारत में हुई बैठक के दौरान यह फैसला लिया गया है. बैठक में खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री को छोड़कर सभी प्रांतों के मुख्यमंत्रियों ने हिस्सा लिया.

मुल्क में लगभग 4,000 मेगावाट ऊर्जा की कमी 
इस संबंध में जारी एक बयान में कहा गया है कि सिंध, पंजाब और बलूचिस्तान के मुख्यमंत्रियों ने व्यापारियों के संघ के साथ सलाह-मशविरा करने के लिए दो दिन का वक्त मांगा है, लेकिन उन्होंने इस कदम पर रजामंदी जताई है. बिजली मंत्री खुर्रम दस्तगीर ने पत्रकारों को खिताब करते हुए कहा कि बाजारों को जल्दी बंद करने और घर से काम करने की व्यवस्था से बिजली की बचत हो सकती है. मंत्री ने कहा, “देश में बिजली का उत्पादन 22,000 मेगावाट है और जरूरत 26,000 मेगावाट है.“ उन्होंने कहा कि मुल्क में लगभग 4,000 मेगावाट ऊर्जा की कमी है.

Zee Salaam

Trending news