Anuradha Nakshatra Characteristics: 17वें नक्षत्र का नाम है अनुराधा नक्षत्र. अनुराधा का अर्थ होता है, राधा का अनुगमन करने वाली या राधा के पीछे चलने वाली. यदि विशाखा नक्षत्र को राधा मानें तो इस बात को समझना सरल हो जाता है, क्योंकि विशाखा रूपी राधा के बाद आने वाला नक्षत्र अनुराधा ही तो कहलाएगा. जिस प्रकार पूर्व फाल्गुनी व उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्रों का जोड़ा है, उसी प्रकार विशाखा व अनुराधा को भी नक्षत्र की जोड़ी कहा जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऋषियों ने इसे तपस्वी का दंड माना है, जो दंडी स्वामी लेकर चलते हैं. यह दंड शक्ति और सुरक्षा का प्रतीक है. अनुराधा नक्षत्र दैवीय ज्ञान व दिव्य शक्ति देते हुए मनुष्यों को तपस्या का शुभ फल प्रदान करने वाला है. कुछ विद्वानों ने इसे कमल माना, जो सदैव कीचड़ में ही खिलता है. 


अनुराधा का प्रतीक कमल का फूल बहुत ही सुंदर और कोमल होता है. अनुराधा नक्षत्र का देवता द्वादश आदित्य में से एक मित्र को माना गया है. मित्र नाम से स्पष्ट है कि अनुराधा नक्षत्र का देवता मैत्री, विश्वास, सौम्यता प्रदान करने वाला होता है. यह नक्षत्र वृश्चिक राशि में पड़ता है, इसलिए जिन लोगों की वृश्चिक राशि है, उनका अनुराधा नक्षत्र हो सकता है.


स्वभाव


ऐसे लोग प्रसन्न चित्त, उदार, आशावान, उत्साह व उमंग से काम करने वाले होते हैं. इनके अंदर नेतृत्व करने की क्षमता अद्भुत होती है. अनुराधा नक्षत्र में जन्मा व्यक्ति मन, बुद्धि, भावनाओं से ऊपर उठकर सच्चा ज्ञान प्राप्त करता है. अनुराधा नक्षत्र में जन्मे व्यक्ति नई-नई जानकारियों को बटोरने के बहुत इच्छुक होते हैं, इसलिए इन्हें ज्ञान पिपासु भी कहा जा सकता है. ऐसे लोग खोज और शोध के कार्यों के लिए भी बिल्कुल परफेक्ट होते हैं. पत्रकारिता के क्षेत्र में भी यह अपनी अच्छी पकड़ बनाते हैं. इस नक्षत्र के व्यक्ति रूढ़िवादी परंपरा को न मानने वाले होते हैं. समाज में देश काल परिस्थिति के अनुसार जो भी सकारात्मक बदलाव की आवश्यकता होती है. उसके लिए यह लोग आगे बढ़ते हैं.


यह लोग आशावादी होते हैं. इनके अंदर काम करने की एक उमंग होती है और यह अपनी धुन में काम करने वाले व्यक्ति होते हैं. चैरिटेबल काम करने में यह बहुत उत्साहित रहते हैं. यही नहीं यह लोग टीम बनाकर जनकल्याण के काम में पूरे मन से लगते हैं और अपनी टीम का नेतृत्व भी बहुत कुशलता के साथ कर लेते हैं. वैसे यह लोग बड़े खुले स्वभाव के होते हैं. इनसे अगर कोई चीज गोपनीय रखी जाए तो यह बात इनको बिल्कुल पसंद नहीं आती है. सीधे शब्दों में यह समझिए कि इन लोगों को रॉयल लोग बहुत पसंद होते हैं. यह लोग लाइजनिंग का काम भी बहुत अच्छे तरीके से कर लेते हैं. यह किसी व्यक्ति या संस्थाओं या सरकारी विभागों के बीच में सेतु की तरह काम करने में बहुत उपयोगी होते हैं.