Lucky Flower: हिंदू धर्म में कोई भी मांगलिक कार्य या धार्मिक अनुष्ठान हो, बिना फूलों के वह पूरी नहीं हो सकती है. भगवान और देवी-देवताओं को विभिन्न अवसरों पर कई तरह के फूल अर्पित किए जाते हैं. हालांकि, कुछ खास तरह के फूल भगवान को अर्पित करने से वह जल्द प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा बरसाने लगते हैं. ऐसा ही एक फूल गेंदा या हजारी का माना जाता है. गेंदे के फूल का इस्तेमाल जहां कई तरह के मांगलिक कार्यों और सजावट के लिए किया जाता है. वहीं, ये फूल भगवान और देवी-देवताओं का भी काफी प्रिय माना जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भगवान विष्णु


गेंदा के फूल का रंग पीला या केसरिया होता है. हालांकि, इसकी अन्य प्रजाति भी हैं. ऐसे में गेंदे के फूल के रंग के हिसाब से इनको भगवानों को अर्पित करना चाहिए. भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करते समय गहरे पीले, गेरुआ या केसरिया रंग का गेंदा फूल चढ़ाना चाहिए. इससे उनकी कृपा जल्द प्राप्त होती है.


भगवान शिव


वहीं, भगवान शिव और पार्वती की पूजा करते समय हल्के पीले रंग के गेंदा फूल अर्पित करने चाहिए. भगवान गणेश, हनुमानजी और देवियों की पूजा करते समय लाल, मैरून या मिक्स्ड रंग वाले गेंदे के फूल चढ़ाने चाहिए.


स्वास्थ्य


घर में गेंदे के फूल लगाने से मक्खी-मच्छर नहीं आते हैं. इसका इस्तेमाल स्किन जलने पर भी किया जाता है. शरीर का कोई हिस्सा जलने पर गेंदे केा फूल को पीसकर लगा देना चाहिए. इससे स्किन जल्दी ठीक होती है.


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)