Wall clock Vastu tip for good time: वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बड़ा महत्व होता है. जानकारों के मुताबिक जहां घर की दीवार घड़ी की टिक-टिक की आवाज का अपना अलग राग होता है. वहीं उस घड़ी की चाल और टिक टिक हमें ये भी याद दिलाती है कि समय बड़ी जल्दी बीत जाता है, इसलिए उसे बर्बाद नहीं करना चाहिए. भले ही आज के मोबाइल फोन वाले दौर में दीवार घड़ियों की अहमियत कम हो गई है, पर इसके बावजूद लोगों के घरों में घड़ियां नजर जरूर आती है. इसलिए घड़ियों के लिए भी ज्योतिष की इस महत्वपूर्ण विधा में कई सुझाव दिए गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दीवार घड़ी लगाने के नियम


जीवन में समय का बड़ा महत्व है. समय ही जिंदगी में सही राह दिखाता है, लेकिन इसके लिए ज़रूरी है समय की सही दिशा. आमतौर पर लोग दीवार घड़ी को घर में अपनी सुविधानुसार कहीं भी लटका देते हैं, जो वास्तु शास्त्र के हिसाब से सही नहीं होता है. वास्तु के मुताबिक, घर के हर कमरे में घड़ी नहीं टांगनी चाहिए और ना ही बिस्तर के पास लगानी चाहिए. बालकनी और बरामदे में भी घड़ी लटकाना शुभ नहीं माना जाता है.


वहीं दीवार घड़ी गोल होनी चाहिए. पेंडुलम वाली दीवार घड़ियां कभी भी बेडरूम में नहीं लगानी चाहिए. दीवार घड़ी हमेशा चालू रहनी चाहिए. घड़ी को हमेशा साफ और अच्छी स्थिति में रखना चाहिए.


घड़ी लगाने की सही दिशा


वास्तु के अनुसार, कमरे में दीवार घड़ी की सबसे अच्छी दिशा पूर्व, पश्चिम और उत्तर दिशा होती है. इन दिशा में घड़ी लगाना शुभ माना जाता है. माना जाता है कि धन के देवता कुबेर उत्तर दिशा में शासन करते हैं. वहीं देवताओं के राजा इंद्र पूर्व दिशा में शासन करते हैं. ऐसे में इन दिशाओं में घड़ी लगाना हमेशा फलदायी होता है.


इस दिशा में भूलकर भी न लगाए दीवार घड़ी


वास्तु के मुताबिक दक्षिण दिशा में घड़ी को लगाना बहुत अशुभ माना जाता है. इस दिशा में घड़ी लगाने पर घर के सदस्यों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और उनका कोई भी काम समय पर नहीं होता है. दीवार की घड़ी को टूटे शीशे में नहीं रखना चाहिए. नीले, काले और केसरिया रंग की घड़ी अशुभ मानी जाती है. ऐसी घड़ी को कभी न लें. घड़ी का समय सही चलना चाहिए. अगर घड़ी सही समय नहीं बता रही है तो इसे बदल देना चाहिए.


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)