Morning Upay For Dhanteras 2022: दिवाली की शुरुआत धनतेरस के दिन से होती है. धनतेरस को धन त्रयोदशी के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कुछ खास उपाय किए जाते हैं. इस बार धनतेरस का पर्व 23 अक्टूबर के दिन पड़ रहा है. इस दिन धन की देवी लक्ष्मी जी के साथ कुबेर देव और धन्वंतरी देव की पूजा का विधान है. ताकि व्यापार और सेहत दोनों मिल सके. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि धनतेरस के दिन कुछ चीजों की खरीददारी करने से घर में सालभर बरकत बनी रहती है. इस दिन किए गए कुछ उपायों से व्यक्ति को धन-धान्य की कोई कमी नहीं रहती और व्यक्ति आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. आइए जानते हैं धनतेरस के दिन सुबह-सुबह क्या करने से सालभर पर मां लक्ष्मी का साथ रहता है. 


धनतेरस के दिन करें ये काम (Dhanteras Remedies 2022)


- धनतेरस की दिन सुबह-सुबह जल्दी उठें और सबसे पहला काम घर के मुख्य द्वार की साफ-सफाई करें. कहते हैं कि मां लक्ष्मी मुख्य द्वार से ही प्रवेश करती हैं. ऐसे में उसका साफ होना महत्वपूर्ण है. दरवाजे के पास रंगोली बनाएं. वंदनवार लगाकर सजावट करें. बता दें कि घर के बाहर वंदनवार अशोक के या फिर आम के पत्तों की लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर पाती. 


- इस बात को सुनिश्चित कर लें कि घर की सफाई में पुरानी चीजों को बाहर फेंका जा चुका हो. घर का कचरा, फालतू चीजें आदि सभी कुछ घर से बाहर निकाल कर फेंक दें. घर के अंदर टूटे बर्तन आदि भी न रखें. 


- धनतेरस के दिन शॉपिंग करते समय ऐसी किसी चीज की खरीददारी करें जो  लंबे समय तक उपयोग में आनी हो. जैसे- घर, गाड़ी, इलैक्ट्रॉनिक आइटम, सोना-चांदी आदि. 


- धनतेरस की शाम को घर के बाहर आटे का चौमुखी दीया जलाना लाभकारी होता है. इसके साथ ही इसे रखते समय ध्यान रखें कि ये चावल या गेंहू की ढेरी पर बना हो. 


- संभव हो तो इस दिन जरूरतमंदों को दवाई का दान करें. इससे सेहत अच्छी रहती है. 


सुख-समृद्धि के लिए कर लें ये उपाय


-अगर आप अपना पुराना फटा पर्स बदलना चाहते हैं, तो इसके लिए धनतेरस का दिन सर्वश्रेष्ठ माना गया है. इस दिन नया पर्स या नया बैग खरीदें और इसके अंदर क्रिस्टल, श्री यंत्र, गोमती चक्र, कौड़ी, हल्दी की गांठ, पिरामिड, लाल रंग का कपड़ा, लाल लिफाफे में अपनी मनोकामना लिखकर रख दें. और लाल रंग के रेश्मी धागे में गांठ लगाकर पर्स में रखें. इससे आपकी मनोकामना कुछ ही दिन में पूरी हो जाएगी. 


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)