Vastu Tips For Diwali: दिवाली, हिंदू धर्म का प्रमुख त्योहार है, इसे 'दीपावली' भी कहा जाता है. यह त्योहार अंधकार पर प्रकाश की विजय को मनाने के लिए किया जाता है. इस दिन लोग घरों में दीये जलाते हैं, पटाखे फोड़ते हैं, और अपने प्रियजनों को उपहार देते हैं. दिवाली नवीनतम आरंभ की प्रतीक है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, दिवाली अमावस्या पर पड़ती है, जिसे प्रभावशाली माना जाता है. इस दिन, लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा के साथ घर की तिजोरी की पूजा भी की जाती है. तिजोरी की पूजा में, उसकी आरती की जाती है, चावल और कुमकुम डाली जाती है, और स्वास्तिक बनाया जाता है. ऐसा करने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कलावा
दिवाली का महत्व हिन्दू धर्म में बहुत अधिक है. इस दिन घर में माता लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा के साथ तिजोरी की पूजा का भी विशेष महत्व है. दिवाली के दिन तिजोरी पूजा के बाद उस पर या उसके अंदर लाल कलावा बांधना शुभ माना जाता है. यह कलावा धन के दोष को दूर करता है और तिजोरी पर लगी बुरी दृष्टि को भी दूर करता है, जिससे धन की प्राप्ति होती है. यदि आपकी तिजोरी में हैंडल नहीं है, तो आप तिजोरी के अंदर कलावा रख सकते हैं. इस उपाय को अपना कर दिवाली की इस पवित्र रात का पूरा लाभ उठा सकते हैं.


पूजा विधि
12 नवंबर को शाम 06 बजकर 11 मिनट से 08 बजकर 15 मिनट तक दिवाली पूजा के लिए शुभ मुहूर्त है. इस दिन धन की देवी माता लक्ष्मी और भगवान गणेश जी की पूजा के बाद घर की तिजोरी को खोलकर उसमें अक्षत, कुमकुम छिड़कें. उसके बाद तिजोरी पर  स्वास्तिक बनाना चाहिए और फिर उसकी आरती करें. पूजा के बाद तिजोरी के हैंडल में लाल कलावा बांधें या उसमें रख दें. ऐसा करने से घर में धन की वृद्धि होती है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)