Happy Dussehra Neelkanth 2022: दशहरे के दिन नीलकंड पक्षी के दर्शन करना बहुत सुख-समृद्धि दायक माना जाता है. नीलकंठ देवाधिदेव महादेव का रूप है. पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान राम जब दशानन रावण का वध करने जा रहे थे, तब उन्‍हें नीलकंठ पक्षी के दर्शन हुए थे और इसके बाद वे लंका पर विजय पाकर ही लौटे थे. इसलिए नीलकंठ पक्षी के दर्शन करना शत्रु पर जीत भी दिलाता है. भगवान राम द्वारा रावण वध के बाद से ही विजयादशमी या दशहरा पर्व मनाया जाता है और जिस दिन भगवान राम अयोध्‍या पहुंचे थे, उसे दीपों के पर्व दिवाली के रूप में मनाया जाता है. आज 5 अक्‍टूबर को दशहरा पर्व मनाया जा रहा है. इसे आयुध पूजा भी कहते हैं और अस्‍त्र-शस्‍त्रों की पूजा करते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नीलकंठ पक्षी के दर्शन करने से होते हैं ढेरों लाभ 


दशहरा अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाते हैं. इस दिन नीलकंठ के दर्शन करने और कुछ उपाय करने से आर्थिक संकट, कर्ज, बीमारी और दांपत्‍य जीवन की परेशानियों से निजात मिलती है. नीलकंठ पक्षी सारी मनोकामनाएं पूरी करने वाला है. मान्‍यता है कि नीलकंठ पक्षी के दर्शन करने से व्‍यक्ति का भाग्‍य चमक जाता है, उसे हर काम में सफलता मिलने लगती है. सुख-समृद्धि मिलता है. 
 
नीलकंठ पक्षी दिखने पर पढ़ें ये खास मंत्र 


जीवन में अपार धन-दौलत पाने के लिए दशहरा के दिन एक खास उपाय करें. इसके लिए जैसे ही नीलकंठ पक्षी के दर्शन हों, तुरंत एक मंत्र का जान करें. ऐसा करना अपार धन-समृद्धि दिलाता है. ऐसे जातक को जीवन में कभी भी धन-दौलत की कमी नहीं होती है. ये मंत्र है - 'कृत्वा नीराजनं राजा बालवृद्धयं यता बलम्। शोभनम खंजनं पश्येज्जलगोगोष्ठसंनिघौ।। नीलग्रीव शुभग्रीव सर्वकामफलप्रद। पृथ्वियामवतीर्णोसि खच्चरीट नमोस्तुते।। साथ ही भगवान राम और महादेव से हर काम में सफलता देने और धन-धान्‍य देने की प्रार्थना करें. 



(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें