Flute Remedies: क्या आपने अपने घर में क्रिस्टल या कोई अन्य चमकीली चीज लगा रखी है तो समय-समय पर उसकी साफ-सफाई का भी ध्यान रखना होगा. आज शहर हो या ग्रामीण अंचल वायु प्रदूषण के चलते धूल तो होती ही है. ऐसे में यदि उस क्रिस्टल या सजावट के लिए ही लगाई गई कोई चमकीली चीज पर धूल  जमना भी स्वाभाविक है. अब यदि उस पर जमने वाली धूल को समय-समय पर न साफ किया गया तो निश्चित रूप से आपके घर में आने वाली पॉजिटिव एनर्जी का लेवल बिगड़ जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसा हुआ तो इसका सीधा प्रभाव आपके स्वभाव, स्वास्थ्य और अन्य चीजों पर पड़ सकता है. फेंगशुई सिद्धांत के अनुसार, घरों में पॉजिटिव एनर्जी को बढ़ाने के लिए जिन चीजों का भी इस्तेमाल किया जाता है, उनकी देखरेख करना भी उतना ही जरूरी होता है. 


जैसी किसी भी मकान, प्लॉट या कार्यालय में पांचों तत्वों का सही उपयोग किया जाता है, वहां पर ऊर्जा का बहाव भी स्वाभाविक रूप से होता है. घर में सुव्यवस्था, आराम की अनुभूति और प्रतीकात्मक रूप से संपूर्णता का अहसास कराने के लिए ऐसा करना आवश्यक है.


बांसुरी 


फेंगशुई का सबसे महत्वपूर्ण सिद्धांत यह है कि आप घर की आंतरिक साज-सज्जा स्वविवेक से करें. फर्नीचर और सजावटी सामान का रखरखाव भी उसी के अनुसार करने से यह सज्जा फेंगशुई के अनुकूल ही होगी. घर में नकारात्मक ऊर्जा को आने से रोकने के लिए मुख्य द्वार के ऊपर बांसुरी को लाल रिबन से बांधकर लटका दें. बांसुरी के ऊपर से घर, ऑफिस, दुकान, फैक्ट्री में शांति-सुरक्षा और स्थायित्व कायम रहता है. बांसुरी बांस से बनाई जाती है और फेंगशुई में बांस को सौभाग्यदायक बताया गया है. घर में कुछ लोग बांस के छोटे पौधे भी लगाते हैं, उन्हें इसकी साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए. यह भी फेंगशुई से जुड़ा है.


Gemstone: कुंडली में कमजोर ग्रहों मजबूत करने के लिए धारण करें रत्न, कमजोर सूर्य को ये रत्न देता है पावर
Vastu Tips for House: घर में इन चीजों को रखने से लगता है वास्तु दोष, श्मशान सी हो जाती है जिंदगी