Ganpati Ke Upay: हिंदू धर्म में भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से ही गणेश चतुर्थी का आगाज हो जाता है. इस बार यह 19 सितंबर से शुरू होगा, जो पूरे 10 दिनों तक बड़े ही धूमधाम से पूरे देश में मनाया जाता है. हर जगह जगह भगवान गणेश के अलग-अलग रूपों की प्रतिमा स्थापित की जाती है. 28 सितंबर को अनंत चतुर्दशी के दिन गणेश जी की मूर्तियों का विसर्जन कर दिया जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 गणेश चतुर्थी के दिन यदि भक्त चाहते हैं कि उनकी पूजा को उन्हें दोगुना फल मिले तो इस दिन कुछ अचूक उपाय अपना सकते हैं. जिससे कि बप्पा की विशेष कृपा बरसेगी. आइए इन उपायों के बारे में विस्तार से जानें.


 धन की कभी नहीं होगी कमी


गणेश चतुर्थी के पहले दिन भक्त भगवान गणेश को पूजा के दौरान दूर्वा जरूर अर्पित करें. यह बप्पा को अति प्रिय है. इसलिए इस दूर्वा और हल्दी की 11 गांठ लेकर इसे पीले कपड़े में बांध लें. इसके बाद हर रोज अंनत चतुर्दशी के दिन तक इसकी पूजा करें. आखिर में इसे घर की तिजोरी में रख दें. इससे कभी घर में धन की कमी नहीं होगी.


मनोकामना होगी पूरी


यदि भक्तों को अपनी मनचाही इच्छा को पूरा करना है तो गणेश चतुर्थी की शुरूआत से लगातार 10 दिनों तक यानी की अनंत चतुर्दशी के दिन तक पूजा के दौरान गाय की घी में गुड़ मिलाकर भगवान गणेश को भोग लगाना होगा. इससे भगवान भक्तों की मनोकामना पूरी करेंगे.


पूजा का मिलेगा दोगुना फल


भक्त गणेश चतुर्थी के दिन घर में भगवान गणेश यंत्र की स्थापना भी कर सकते हैं. यह घर के लिए शुभ माना जाता है. हां इस बात का जरूर ध्यान रखें कि यंत्र के स्थापना के बाद रोजाना नियमित रूप से इसकी पूजा अर्चना जरूर करें. इससे घर में सुख और समृद्धि बनी रहती है. इसके अलावा गणेश जी कि अथर्वशीर्ष का भी रोज पाठ करें. इससे व्यक्ति को पूजा का दोगुना फल प्राप्त होगा.


मकर राशि वालों के घर दस्तक देने वाली हैं खुशियां, जल्द होगी अच्छे दिनों की शुरुआत; जानें कौन सा ग्रह होगा मेहरबान


Money Tips: सालभर तिजोरी में बनी रहेगी धन की देवी की कृपा, इन खास दिनों में कर लें में मां लक्ष्मी से जुड़े ये उपाय


 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)