Hanuman Ji: हनुमान जी की कृपा पाने के लिए सच्चे मन और भक्ति भाव से पूजा करना ही काफी है. मंगलवार और शनिवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. कहते हैं कि हनुमान जी की पूजा-उपासना और उपाय आदि करने से भक्तों के सभी संकट दूर हो जाते हैं. रामचरित मानस के अनुसार कलयुग में हनुमान जी की भक्ति को सबसे श्रेष्ठ बताया गया है. जीवन में किसी भी समस्या या संकटों से मुक्ति पाने के लिए हनुमान जी की शरण में ही जाना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हनुमान चालीसा के फायदे और चमत्कारों के बारे में तो हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप इनकी कुछ दिव्य  चौपाइयों के बारे में भी जानते हैं, जिनका मंत्रों की तरह जाप करने से व्यक्ति के सभी संकट और दुख दूर हो जाते हैं.आइए जानें इन चौपाई के बारे में. 


1.भूत-पिशाच निकट नहीं आवे। महावीर जब नाम सुनावे।।


हनुमान चालीसा की इस चौपाई का लगातार मंत्र की जाप करने से प्रेत संबंधी सभी बाधाएं दूर होती हैं. व्यक्ति के मन में किसी तरह का भय नहीं रहता और कहते हैं कि अगर सोते समय 11 बार इसका जाप कर  लिया जाए, तो व्यक्ति को बुरे सपने परेशान नहीं करते. 


2. भीम रूप धरि असुर संहारे। रामचंद्रजी के काज संवारे।।


अगर किसी व्यक्ति को बार-बार किसी कार्य में असफलता या बाधाएं आ रही हैं, तो इस चौपाई को कम से कम एक माला जाप करें. इससे शत्रुओं का नाश होता है और सफलता मिलती है. 



3. नासे रोग हरे सब पीरा। जो सुमिरे हनुमंत बलबीरा।।


किसी भी प्रकार के रोग से मुक्ति पाने के लिए इस चौपाई का निरंतर जाप करना चाहिए. इसे करने से पहले सुबह-शाम हनुमान जी का ध्यान करें और इसके बाद ही इस चौपाई का जाप करें. इससे व्यक्ति निरोगी रहता है. 


4. विद्यावान गुनी अति चातुर। रामकाज करीबे को आतुर।।


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ज्ञान, बुद्धि, विवेक और धन आदि की इच्छा रखने वाले जातक नित्य इस चौपाई का जाप करें. 


5. अष्ट-सिद्धि नवनिधि के दाता। अस बर दीन जानकी माता।।


हनुमान चालीसा में इस चौपाई को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. जीवन में शक्तियां प्राप्त करने के लिए इस चौपाई का जाप विधिपूर्वक करें. 



अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें


 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)