Kaal Sarp Dosh Nivaran on Nag Panchami: कुंडली के ग्रह जब राहु और केतु के बीच आ जाते हैं तो काल सर्प योग बनता है. हालांकि जरूरी नहीं है कि हर जातक को यह योग नुकसान ही पहुंचाए. लेकिन जब काल सर्प योग के कारण कुंडली में दोष पैदा हो जाए तो इससे बचने के लिए उपाय जरूर कर लेना चाहिए. इसके लिए महाकालेश्‍वर, उज्‍जैन और नासिक में विशेष पूजा-अनुष्‍ठान किए जाते हैं. नाग पंचमी का दिन काल सर्प दोष को दूर करने के लिए सबसे अच्‍छा माना जाता है. आज 2 अगस्‍त 2022 को नाग पंचमी मनाई जा रही है और साथ ही शिव योग भी बन रहा है. ऐसे में काल सर्प दोष का निवारण करना और भी अच्‍छा फल देगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


कौनसा काल सर्प योग ज्‍यादा हानिकारक 


ज्‍योतिष के मुताबिक जब राहु की ओर से कालसर्प योग बनता है तो हानिकारक होता है और यह कितना नुकसान पहुंचाएगा यह कुंडली और ग्रह-नक्षत्रों की स्थितियों पर निर्भर करता है. किंतु जब केतु की ओर कालसर्प योग बनता है तो यह नुकसान नहीं पहुंचाता है. इस स्थिति में घबराने की जरूरत नहीं है. क्‍योंकि राहु और नाग का फन और केतु को नाग की पूंछ माना गया है. यदि राहु की ओर से काल सर्प दोष बने तो विशेषज्ञ की सलाह से पूजा-अनुष्‍ठान कर लेने चाहिए. इसके अलावा आज नाग पंचमी के दिन किए गए उपाय भी बड़ी राहत पहुंचाएंगे. 


काल सर्प दोष निवारण उपाय


- सावन महीने में शिवलिंग पर दूध और जल चढ़ाना जीवन के सारे संकट दूर कर देता है. साथ ही काल सर्प दोष का असर भी खत्‍म होता है. 


- नाग पंचमी के दिन काल सर्प दोष की शांति के लिए पूजा-अर्चना करें. मंत्र जाप करें. इससे दोष का असर कम होता है या खत्‍म होता है. 


- नाग पंचमी के दिन रुद्राभिषेक करना भी नाग की नाराजगी से निजात पाने का बहुत अच्‍छा तरीका है. 


- काल सर्प दोष से निजात पाने के लिए किसी सपेरे को पैसे देकर नाग-नागिन का जोड़ा खरीदें और सर्प विशेषज्ञ की मदद से उसे जंगल में मुक्‍त करा दें. इससे पूर्व जन्‍म के भी बुरे कर्मों से भी निजात मिलेगी. 


- नाग पंचमी के दिन शिवलिंग पर चांदी का नाग-नागिन का जोड़ा अर्पित करें. 


- काल सर्प दोष से निजात पाने के लिए नाग पंचमी के दिन चांदी के नाग-नागिन बहते जल में प्रवाहित करें. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर